सऊदी किंग अपने भाई का ज’नाज़ा देख रो पड़े,खुद पढाई इस जगह ज”नाज़े की नमाज़

सऊदी अरब एक मुस्लिम देश है,यहां की सत्ता मुस्लिम शासक के पास होती है जिसे प्रिंस कहा जाता है । मौजूदा समय मे सलमान प्रिंस गद्दी पर बैठे। सऊदी में दुनिया भर से लोग आते है, वह पवित्र शहर मक्का ओर मदीना शरीफ में हज और उमराह की आदयगी के लिए आते है । बता दे, सऊदी अरब में रॉयल फैमिली की बहुत शान है। रॉयल फेमिली में किसी की मौ’त देश के आम लोगो को बहुत आहत करती है।

इस तरह का जुड़ाव सऊदी रॉयल फैमिली का अपने लोगो से है। यह परंपरा एक लंबे समय से है । सऊदी रॉयल फैमिली से एक दु’ख की खबर सामने आ रही है। प्रिंस मुताइब बिन अब्दुल अजीज अल सऊद का पीर के रोज इंत’का’ल हो गया। उनका जन्म 1931 में हो गया था। उनकी मौ’त से रॉयल फैमिली में शो’क की ल”हर पैदा हो गई है। वो बहुत बुजुर्ग थे।

उनका सम्मान सिर्फ सऊदी में ही नही बल्कि दुनिया के हर हिस्सो में था। उनका राज’नीतिक जीवन भी बहुत शानदार रहा। वे सन 1958 से 1961 के बीच मक्का प्रान्त के गवर्नर थे। उन्होंने कई एडमिनिस्ट्रेटिव पोजिशन में काम किया था। उन्होंने सन 1980 में म्युनिसिपल ओर रॉयल अफेर का मंत्री नियुक्त किया गया था।

आपको बता दे कि वो इस पद पर 2009 तक बने रहे थे। वो बहुत बुजुर्ग थे। उन्हें कई तरह की बीमारियां भी थी। वो अपने वक्त में आम जनता के बीच काफी पॉपुलर थे। उ’म्र बढ़ने में बढ़ भी लोगो से मिलने की इच्छा रखते थे। उनकी ज’नाजा की न’माज किंग सल”मान ने पढ़ाई। इस मौके पर उनके साथ क्रा’उन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान भी मौजूद थे।

Leave a Comment