स’ऊदी अ’रब ने बदला नियम व् का’नून, अब 24 घंटे खुली रहेगी सभी दुकानें लेकिन न’माज़ के वक़्त …

सऊदी अरब को मु’स्लि’मों का दुनिया का सबसे प’वित्र स्थान माना जाता है । यहां पर हर साल करोड़ो मुस’ल’मान उमराह व ह’ज की यात्रा करते है । आपको बता दे, सऊदी अरब दुनिया के सबसे विकसित देशों में शुमार होने के लिए किंग सलमान कड़ी मेहनत कर रहे है । किंग सलमान ने सऊदी अरामको को उच्चतम स्थान पर ले जाने के लिए कड़ी मेहनत की है । सऊदी ने महिलाओं के लिए कई नि’यमों में छूट दी है ।

अब सऊदी अरब ने एक का’नून ला’गू किया है। जिसमें सऊदी की दुकानें , मॉल सहित सभी व्यवसाय न’मा’ज के वक्त बन्द रहेंगे। लेकिन अब भी कुछ दुकानें ऐसी है जो इस का’नू’न का पालन नही कर रही हैं। हालिया समाचार के मुताबिक बताया गया है कि रियाद में कई आउटलेट अब का’नू’न का पालन न’ही कर रहे है। जो सऊदी मॉल, रेस्तरां, कैफे और गैस स्टेशनों और यहां तक कि अस्पतालों को अ’जा’न के वक्त ब’न्द न’ही कर रहे हैं।

आपको बता दे कि पिछले महीने, सऊदी के अधिकारियों ने फैसला किया है कि व्यवसायों के पास दिन में 24 घण्टे खुले रहने का विकल्प हो सकता हैं। इसके बावजूद,रियाद में कुछ मॉल न’मा’ज के वक्त खुले रहते है। जिसके तहत का’नू’नों का उ’ल्लं’घन किया जा रहा हैं।

सऊदी ने कई तरह के का’नू’न को निकाला है। जिसमें सऊदी की म’हि’लाए बिना पुरुष की अनुमति के बिना विदेश यात्रा कर सकेंगी। सऊदी अरब ने म’हिला’ओं को ड्राइविंग करने की इज़ाज़त भी दी है । इसके अलावा सऊदी में सिनेमा में महिलाओं को जाने की इजा’ज़त भी दी है ।

इसके अलावा सऊदी अरब ने महिलाओं को बिना अनु’मति के विदेश यात्रा करने की भी इ’जाज़त दी है । यहां पर मु’स्लि’म स’मुदाय के लोग ह’ज करने जाते हैं। मु’स्लि’म समा’ज में ह’ज करना एक अरकान माना जाता है। बता दे, मु’स्लि’म स’माज में जिंदगी में एक बार ह’ज करना जरूरी होता हैं।

Leave a Comment