सऊदी अरामको ने रचा इतिहास, 2 ट्रिलियन डॉलर के साथ दुनिया की सबसे बड़ी लिस्टेड कम्पनी बनी

सऊदी अरब के किंग सलमान एक बयान सामने आया जिसके बाद अमेरिका समेत कई विश्व उनकी बात को मज़ाक में ले रहे थे । किंग सलमान ने कहा था कि वे चाहते है कि उनकी कंपनी अरामको को 2 ट्रिलियन डॉलर का वेल्युशन मिले । अब मीडिया में आ रही ख़बरों के अनुसार प्रिंस की बात लगभग सही होती हुई दिख रही है। बता दे, खबर लिखे जाने तक अरामको 2 ट्रिलियन की अकॉनॉमी पहुँच गई है ।

न्यूज़ एजेंसी रॉयटर्स के एक एक्सपर्ट की माने तो सऊदी की कंपनी की अरामको का ये सफल आईपीओ है । उन्होंने आगे कहा कि इससे बाजार को गहराई मिलेगी बन और इससे सऊदी अरब की अर्थव्यवस्था भी मजबूत होगी । बता दे, सऊदी की अरा मको भारत की रिलाइंस से 13 गुना बड़ी कंपनी है। इसका वेल्युशन रुपयों में आके तो करीब 133 लाख करोड़ होता है । स ऊदी अरब की सरकारी पेट्रोलियम कम्पनी अरामको ने इतिहास रच दिया है।

शुरुआती एक घण्टे में शेयर 10 फीसदी से उछल गया। इस का रियाल 32 फीसदी ही रहता है। बल्कि बुधवार को ये अचानक 35 फीसदी हो गया। इससे सऊदी अरामको की मार्किट वेल्यू बढ़कर 1.88 लाख करोड़ डॉलर हो गई थी। दूसरे दिन बाजार खुलते ही उसने 2 ट्रिलियन का आंकड़ा भी महज 2 घंटे में पार कर लिया। आपको बता दे कि मार्केट केप के हिसाब से सऊदी अरामको दुनिया की सबसे बड़ी कम्पनी बन गई है।

अरामको कम्पनी ने दुनिया की बड़ी से बड़ी कम्पनी को पीछे छोड़ दिया है। उनमें से यह है। अमेजन, अमेरिका की एप्पल और माइक्रोसॉफ्ट कम्पनी। विश्व की सबसे बड़ी कम्पनी सऊदी अरामको ने 25.6 अरब डॉलर का विश्व का सबसे महंगा आईपीओ जारी किया था। अरामको के प्रति शेयर की कीमत 32 रियाल यानी 8.53 डॉलर के करीब है।

पिछले साल कम्पनी ने सरकार को $6 अरब के भुगतान किया था।बताया जा रहा है कि अगले दो सालों में अपना आईपीओ पेश कर सकती है।आपको बता दे कि ये आईपीओ सऊदी अरब के शासक क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के सुधार कार्यक्रम का एक अहम हिस्सा था।

Leave a Comment