भारतीयों को बड़ा झटका, UAE से होकर सऊदी अरब और कुवैत जाने पर लगी रोक, जाने वजह

सऊदी अरब यात्रा को लेकर प्रति’बं’ध भी लगा चुका है। सऊदी अर’ब ने यह प्र’ति’बंध 17 मई तक लगाया है। सऊदी अरब ने हाल ही में भारत पा’किस्तान समेत 20 देशों को झ’ट’का दिया है। स’दी अरब ने को’रो’ना वा’यर’स की वजह से इस तरह का प्र’ति’बं’ध लगाया है।

अबू धाबी में भारत के दूतावा’स ने भारतीयों को यू’एई से होकर सऊदी अरब और कु’वैत की यात्रा न करने की सलाह दी है। ऐसा इन दोनों देशों में यूए’ई से आने वाले यात्रि’यों को लेकर लगाए गए कोवि’ड प्र’तिबं’धों के कारण किया गया है। सोमवार को दू’ता’वास ने एक एडवा’इजरी भी जारी की है। इसमें कहा गया है कि भारत से बाहर निकले से पहले अपने देश के को’वि’ड स’म्बन्धी नए यात्रा दि’शा निर्देशों के बारे में जा’न ले।

SAUDI NEWS

दू’तावा’स ने उन सभी भा’रतीयों नाग’रिकों को इस बात की सला’ह देते हुए कहा कि जो पहले से ही यूएई रह रहे है और वहीं से सऊ’दी अरब या कु’वैत जाने वाले है। इन यात्रियों को घर वाप”स लौटने औऱ बाद में प्र’ति’ब’न्धों में ढी’ल दिए जाने पर ही या’त्रा करने के लिए कहा गया है।

दूतावास के एक अधिका’री ने ख’लीज टाइम्स को बताया है कि दिसम्बर 2020 से ही कम से कम 600 भारतीय यूएई में फं’से हुए है। वो स’ऊ’दी अर’ब या कु’वैत जाना चाहते थे। ‘अधिका’री ने आगे कहा कि अंतरष्ट्रीय यात्रा प्रोटि’कोल में तेजी से बदलाव होने के चलते मिशन सऊदी अरब औ र कु’वैत जाने के लिए यूएई का उपयोग न करने की सलाह देते है। ताकि वो यू’एई में आकर न फस जाए।

kuwait news

बता दे कि इससे पहले इन या’त्रियों को मिशन ने केरल मुस्लिम कल्चरल सेंटर और अन्य सामाजिक संघठ’नो की मदद से यात्रा के लिए विशेष सुविधा भी दी गई थी। लेकिन अब अधिकारियों ने इस बात की पुष्टि कर दी है किऐसी सुविधाफिर से उपलब्ध नही कराई जाएगी।

Leave a Comment