सऊदी अरब ने की कार्टून की निंदा, लेकिन फांसीसी उत्पादों के बहिष्कार पर चुप्पी, भड़के दुनियाभर के मुस्लिम, जानिए

फ्रांस के राष्ट्रपति मेक्रोन द्वारा पैग’म्बर मो’हम्मद सल्ला’हु अलै’हि वसल्ल’म के अपमा’नज’नक का’र्टून की टिप्प’णी के बाद सऊदी अरब ने फ़्रां’सिसी गण’तंत्र की क’ड़ीं निं’दा की । सऊदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति द्वारा इस्ला’म और आ’तंकवा’दी वाले बयान को भी असिव’कार्य करार दिया । आधि’कारिक एसपीए समाचार एजेंसी में छपी रिपोर्ट के अनुसार सऊदी विदेश मंत्रालय के स्त्रोत का हवाला देते हुए कहा कि सऊदी सरकार आं’तकवा’द के किसी भी कार्य को असि’वकार्य करती है ।

सऊ’दी अर’ब के कहना है कि अभि’व्यक्ति की स्व’तंत्रता सम्मान, सहिष्णु’ता और शांति के लिए एक प्रका’शस्तम्ब होना चाहिए । सऊ’दी अर’ब ने फ्रांस के राष्ट्रपति मेक्रोन द्वारा पैग’म्बर मोह’म्मद स’ल्लाहु अ’लैहि वस’ल्लम के का’र्टून बनाने वाले टीचर का समर्थन करने वाले बयान की भी कड़ीं आ’लोचना करते हुए इसे अस्वीकार बताया है ।

saudi news france

हालांकि इस्ला’म विरो’धी बयान के बाद दुनिया भर के अधिकतर मुस्लि’म देशों द्वारा फ्रांस के प्रोडक्ट को बै’न करने के बाद सऊदी अ’रब की ओर से फ़्रां’सिसी प्रोड’क्ट को बै’न करने वाला कोई आधि’कारिक बयान सा’मने न’ही आया है । बता दे, फ़्रांसिसी प्रोडक्ट का कुवैत, कतर, जॉर्डन ,सूडान , मोरक्को, ई’रान पाकि’स्तान , बांग्लादेश में विरो’ध हो रहा है ।

साथ कि ईरान, पा’किस्ता’न ने फ़्रांसि’सी राजदूत को वापस भेजने की भी मां’ग उठने लगी है । वही बांगलादेश की राजधानी ढाका में बीते दिनों पैग’म्बर मोहम्म’द सल्ला’हु अलै’हि के सम्मा’न में मार्च नि’काला गया । जिसमें फ्रांस के राष्ट्रपति मेक्रोन का पुतला जला’या गया जबकि फ्रांसेके प्रोडक्ट का ब’हिष्कार करने की मांग की है ।

saudi france

बांगलादेश में मार्च की अगुआई करने वाली पार्टी ने कहा है कि वो फ्रांस के राज’दूत को वापस भेजें नही तो फां’सीसी रा’जदूत की एक एक ईट नि’काल फेंकेगे । बता दे, बांग्लादेश के हैक’र ने फ़्रां’सिसी वेब’साइट को है’क करने की खबर भी सामने आ रही है । खबर के मुताबिक फ्रांस की वाणि’ज्यिक वेबसाइटों को है’क कर लिया है इनकीं संख्या 40-50 बताई जा रही है ।

Leave a Comment