सऊदी किंग ने दी चेताव’नी,बोेले- फिलीस्तीन सम’स्या निपटे बिना इसराई’ल से नाता नहीं

इज’रा’इल ओर यू’एई के साथ शां’ति समझौता होने के बाद इस बात की आशा जताई जा रही है कि जल्द ही Paschim एशिया के कुछ और देश ऐसा कर सकते है। सऊदी प्रशसन ने बीते दिनों ही कहा है कि जब तक इज’रा’इल फि’लि’स्ति’नी’यो के साथ अंतरा’ष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त शांति समझौते पर हस्ताक्षर नही करेंगे, तब तक उसके साथ राज’नयि’क स’म्ब’न्ध स्थापित नही करेंगे।

सऊदी किंग सल’मान ने फि’लि’स्ति’नी’यो की समस्या को लेकर इजरा’इल से कहा है कि जब तक फि’लिस्तिनी’यो के स’म’स्या का समा’धा’न हुए बिना वो उसके सम्बन्ध स्थपित नही हो सकते है। सऊदी शाह सलमा’न बिन अब्दु’लअजीज ने अमेरिका रास्ट्र’पति डो’नाल्ड ट्र’म्प से फोन पर बात कही है।

saudi news

शाह सल’मान ने ट्रम्प से कहा है कि वो शां’ति कायम करने के लिए अ’मे’रिकी’ प्र’यासों की सरा’हना करते है।सरकारी न्यूज़ एजे सी के मुता’बिक,बात’चीत के दौरान उन्होंने कहा है कि यूएई और इ’जरा’इल के पिछले महीने हुए ऐतिहा’सिक समझौते का भी जिक्र किया है।इससेपहले मिस्र और जॉ’र्डन के बाद यू’एई इज’रा’इल के साथ सामान्य स’म्बन्ध कायम करने वाला तीसरा अरब देश है।

स’ऊदी अरब इज’रा’इल को इसकी मा’न्यता नही देगा। इसी महीने उसने यू’ए’ई ओर इज’रा’इल के बीच सीधे उड़ान के लिए अपबे ह’वाई क्षेत्र की अनु’मति दी है। व्हाइट हा’उस के स’लाह’का’र और ट्रम्प के दा’माद जेरे’ड कु’शनर ने उम्मीद जताई थी कि आने वाले सम’य में दूसरे अर’ब देश भी इजराइल के साथ सम्ब’न्ध सा’मान्य’ बनाने के लिए आगे ‘आ’एंगे।इस सम’झौते को अंति’म मुकाम तक पहुचाने में अमे’रिका रास्ट्र’पति डो’नाल्ड ट्र’म्प का महत्वपूर्ण योगदान रहा है।

saudi news

बता दे, बीते दिनों ही सर्बिया ने इस बात का दावा भी कि’या है कि वह अपना दूता’वा’स तेल अवी’व से हटा’कर बैतू’ल मुकद्द’स स्थानातरित करेगा। इस बात को लेकर तु’र्की के राष्ट्र’पति ने गहरि चिं’ता व्यक्त की है।तुर्की ने आगे कहा है कि किस भी देश के अपने दू’तावास को येरुशलम में स्थानांत’रित करना अंत”ष्ट्रीय का’नून का उ’लंघ’नन करना है।

Leave a Comment