सऊदी किंग सलमान का बड़ा फैसला,’बिना पुरुष की इजाज़त के महिलाएँ कर सकेंगी है ये काम’

saudi arab में नए नियमों के तहत वहाँ की सरकार ने महिलाओं के लिए पुरुष गा र्जियन को स माप्त कर दिया है अर्थात अब सऊदी महिलाएँ बिना पुरुष से पूछे कही भी यात्रा कर सकती है और पासपोर्ट बनवा सकती है । बता दे, saudi women पूरी तरह से पहले पुरुषों पर निर्भर थी इसलिए महिलाए अपने फैसले लेने को पुरूषो को नही बता पाती थी। माना ये जाता रहा है की सऊदी एक इ स्ला मिक देश है और इ स्लामि क देश में इ स्लामि क का नून के तहत महिलाएँ जीवन को आगे बढाती है।

बता दे , अब 21 साल से अधिक उम्र की महिलाए पुरुष को बिना बताए पासपोर्ट के लिए आवेदन कर सकती है । रॉयल डिक्री के अनुसार बताया गया है कि इस नए नियम के मुताबिक महिलाओं को बच्चे के जन्म, शादी , तलाक का पं जीकरण कराने का अधिकार होगा। इसके अलावा सभी नागरिकों को किसी भी प्रकार के लैं गिंक भे दभाव का सामना किए बगैर काम करने का भी अधिकार होगा ।

saudi  passport

सऊदी अरब के इस फैसले को लेकर कुछ महिलाओं ने खुले दिल से स्वगात किया है। जिससे इस नए कदम से महिलाओं की जिंदगी में बदलाव देखने को मिल सकते है। यूएसए में सऊदी राजदूत रीमा बंदार अल सऊद ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि , सऊदी शा सन अपने मजदूर और नागरिक कानून में संशोधन लागू कर रहा है। उ न्होंने आगे कहा कि इससे महिलाओं का दर्जा ऊँचा होगा। वो अपने फैसले स्वंय ले सकेगी। यह उनकी जिंदगी में सुधार ला सकता है ।

सऊदी अरब के शासक mohamamd bin salman लगातार सऊदी में बदलाव कर रहे है। इस कानून से पहले सऊदी महिलाओं के लिए कई चीजों पर से पा बं दिया हटी है। स ऊदी शासक किंग सलमान ने पिछले साल महिलाओं को गाड़ी चलाने की इजाजत दी है। 2016 में उन्होंने कहा कि आने वाले समय में हर क्षेत्र में महिलाओं को बढ़ावा देने वाले है।महिलाए हर देश मे आगे बढ़ रही है सऊदी सरकार ने यह नियम महिलाओं के लिए पारित किया है।

महिलाओं को पासपोर्ट ( saudi passport ) बनवाने के लिए किसी पुरुष अभिभावक पति, पिता या कोई दूसरे पुरुष रिश्तेदार से परमिशन लेनी पड़ती थी, लेकिन अब ऐसा नही होगा। सऊदी में पिछले साल कुछ एक ऐसा मामला सामने आया था , जिसमें 24 साल की महिला को पासपोर्ट बनवाना था। लेकिन महिला के पिता ने इस फैसले से इंकार कर दिया था। बता दे , वह सऊदी महिला विदेश जाना चाहती थी ,लेकिन किसी कारण वश सऊदी सरकार ( king salman saudi arab ) ने उन्हें पासपोर्ट बनाने की इजाजत नही दी गई थी।

Leave a Comment