सऊदी प्रिंस सलमान ने इस अहम् अवसर पर तुर्की सदर तैयब एर्दोगन को दी मुबारकबाद, कहा -आप स्वस्थ रहे और ….

सऊदी किंग सलमान बिन अब्दुल अजीज और क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोगान को तुर्की गणराज्य की सालगिरह पर बधाई के संदेश भेजे। किंग सलमान ने अपने नाम और सऊदी सरकार के लोगो ओर सरकार की ओर से राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोगान , सरकार और तुर्की गणराज्य के लोगो के स्वास्थ्य और खुशी के लिए ईमानदारी से बधाई ओर शुभकामनाएं दी।

उनकी निरन्तर प्रगति ओर समृद्धि की कामना की। क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने राष्ट्रपति एर्दोगान को भेजे बधाई सन्देश में उनके अच्छे स्वास्थ्य ओर खुशी की कामना की। तु’र्की सरकार और लोगो को आगे बढ़ने और समृध्दि की शुभकामना भी दी है। आपको बता दे कि स’ऊदी प’त्रका’र ज’माल ख’शोग्गी की ह’त्या का माम’ला सा’मने आने के बाद से ही तुर्की और सऊदी अरब के रिश्तों” में त’ना’व है।

हालांकि ये त’ना’व क़’तर की नाके’बंदी के बाद से ही चला आ रहा था। जो बाद में काफी ब’ढ़ गया। आपको बता दे, इन दिनों दोनों देश सी’रिया पर ह’म”ले कर रहे है और दोनों देश वि’द्रो’हि’यों से ल’ड़ रहे है । जहां एक और करीब 40 लाख सीरि’याई नाग;रिको को बसाने के लिए तु’र्की ने उत्तरी सीरिया’ पर कू’र्द ल’ड़ा’कों से लो’हा ले रहे थे वही स’ऊदी में अपनी सीमा से सटे सी’रिया के वि’द्रोही लड़ाकों से लोहा ले रहा है ।

दोनों का इस मामले में अपना अपना मत है । तुर्की सदर उत्तरी सीरिया पर कु’र्दो पर आ’क्र”म’ण करके किसी की नही सुन रहे है तो वही अमेरिका तुर्की को लगातार ध’म’की भी दे’ता हुआ आ रहा । उ’त्त’री सी’रि’या पर अब तु’र्की के साथ रू’स की से’ना आने के बाद से तु’र्की अन्त’रा’ष्ट्री’य राज’नी’ति में भी मज’बू’त हु’आ है ।

Leave a Comment