फिलिस्तीन की मदद को लेकर तुर्की पंहुचा सऊदी अरब, मस्जिद अल अक्सा पर दिया बड़ा बयान, सऊदी और तुर्की हुए सख्त

तुर्की के विदे’श मंत्री बीते दिनों ही सऊ’दी अर’ब में द्विप’क्षी’य स’म्ब’न्धो और क्षे’त्रीय विका’स को लेकर चर्चा करने के लिए सऊ’दी गए है। यह 4 सालो में उनकी पहली सऊ’दी अरबि’यन या’त्रा है। मेव’लूत के’वसो’ग्लु ने ट्वीट करते हुए ट्वि’टर पर कहा है कि सऊ’दी अरे’बिया में द्विप’क्षीय स’म्बन्धी और क्षेत्री’य विका’स के मुद्दे परभी बा’तचीत करेंगे।

इसके अ’लावा खा’स कर के म’स्जिदे अ’क्सा पर हो रहे ह’म’ले और फि’लि’स्ती’नी लो’गो के खि’ला’फ उ’त्पी’ड़’न पर भी च’र्चा कर’नेके लिए किया गया है।तु’र्की वि’दे’श मंत्रा’लय के एक बया’न के मु’ताबिक, केवसो’ग्लु दो दिनों के लिए रा’ज्य मे रहेंगे। इसके अला’वा मं’त्रा’लय नेकहा है कि वह अपने सऊ’दी सम’क्षस प्रिं’स फै’सल बिन

saudi turkey

फरहान बिन अ’ब्दुल्ला अ’जीज अ’ल स’उद के साथ बातचीत में द्वि’पक्षी’य माम’लो और क्षेत्री’य मु’द्दों पर भी च’र्चा’ करेंगे।बता दे कि यूए’ई ओर सऊदी अरब भी तु’र्की के साथ अपने स’म्ब’न्धो को ग’र्म करने की कोशि’श में लगे हुए है। पिछले महीने ही ए’रडोगन ने रा’जा सल’मान बिन अब्दुलअजीज को रमजान के पाक म’हीने की शुभ’कामना’एं देने ले लिए भी फो’न किया था।

‘सीएन’एन तु’र्की ने बताया है कि एर्दोगा’न ने रा’ज्य मेसनच’लित 8 तु’र्की राज्य स्कू’लों को स्था’यी रू’प से ब’न्द करने के लिए सऊ’दी फै’सले के बारे में शिकायत भी की। तु’र्की के स्कू’लों को ब’न्द करना एक शी’र्ष मु’द्दा भी हो’गा।

saudi arab turkey 2021

हा’ल के दिनों में स’ऊ’दी अर’ब और ईरा’न के बीच भी रि’श्तो मेंसु’धार देखा जा रहा है। इससे उनके बीच कई हालातो में भी सुधार होगा। पा’कि’स्तान के प्र’धानमं’त्री इम’रान खा’न भी स’ऊदी अर’ब अपने दो दिव’सिय या’त्रा के लिए गए हुए है।

Leave a Comment