सऊदी अरब में काम करने वाले लोगों को बड़ा झटका देने की तैैयारी में सऊदी कम्पनीयाँ, करेगी सैलेरी कट और …

सऊदी प्रेस एजेंसी ( एसपीएम ) ने कहा की मानव ससांधन ओर सामाजिक विकास मंत्रालय ने श्रमिकों ओर नियोक्ताओं के बीच के अनुबंध के सम्बंध मे एक निर्णय जारी कर दिया है । जो कि कोरोना महामारी के प्रभाव को कम करने की कोशिश के चलते किया गया है ।सऊदी अरब के श्रम कानून के आर्टिकल 74,75 मे मजदूरों की मजदुरी के सम्बंध मे गाइडलाइन, नियम तय किये गये है साथ ही इसमे कार्य समय के हिसाब से भी वेतन भी तय किया गया है ।

इस का’नून के लागु होने पर मंत्रालय, नियोक्ताओं को उनके कर्मचारियों के वेतन को कम से कम 6 माह के भीतर उनके वास्तविक काम के घंटो के साथ कम्युनरेट होने की अनुमति प्रदान करता है या उसे छुट्टी भी दी जा सकती है । या आर्टिकल 116 के तहत उसे एक असाधारण छुट्टी भी दी जा सकती है ।

उसके बाद अगर नियोक्ताओं को राज्य के किसी भी समर्थन से लाभ प्राप्त हुआ है तो कार्य अ’नुबं’ध तो’ड़ना अ’वै’ध है । इसके अतिरिक्त कार्यकता काम अनुबंध को समाप्त करने का अधिकार सुरक्षित रखता है । मंत्रालय ने विदेशों से श्रमिकों की भर्ती के रूप मे ” अजेर ” पोर्टल जारी करने की भी घोषणा की है ।

बता दे, पूरी दुनिया मे को’रो’ना म’हामा’री से करोड़ो लोगों की जॉब जाने का ख’तरा बताया जा रहा है । गल्फ देशों में भारत के 30 लाख से अधिक व्यक्ति काम करते है । सऊदी न्यूज़ के अनुसार सऊदी ने क’रो’ना का सं क्र’मण देखते हुए पहले उन लोगों का वीजा रद्द करने का फैस ला किया था जो अ प्रैल, म ई में काम करने के लिए आने वाले थे ।

सऊदी न्यूज़ से मिली जानकारी के अनुसार जिन्होंने अप्लाई किया था और जो सऊदी आने से चंद दिन दूर थे उन्हें जरूर झटका लगा होगा क्योंकि को’रो’ना ने दुनिया के अधिकतर देशों की स्थति ख’राब कर दी है ।

Leave a Comment