सेफ्ट रहना है तो , खरीदे ये कारें – देखें लिस्ट

अगर आप न्यु कार खरीदने के बारे में प्लान कर रहे हैं तो आपको बजट के साथ साथ कार की सु’रक्षा , लेटेस्ट फीचर और न्यु मॉडल के बारे में भी जानकारी जरुरी है। हम आपको यही कहेगे कि मिडियम रेंज के बजट के साथ कार की सुरक्षा भी महत्वपूर्ण होती हैं। हम आपको मध्यम बजट के मुता-बिक पाँच कारों के बारे में बताएगें। जिस में से अाप अपनी कार चुन सकते है। आ पको बता दे , जो कार की लिस्ट हम आपको बताने जा रहे हैं उन सभी कारों को अंतराष्ट्रीय संस्था ग्लोबल एनसीऐपी ने पास किया है। आइये विस्तार से उन कारों के बारे में जानते हैं….

1) टाटा जेस्ट:- बता दे अन्तराष्ट्रीय संस्था ग्लोबल एनसीपीऐपी के जब इसकी सेफ्टी को ले कर टेस्ट किया तो यह कार फे’ल हो गई थी। लेकिन दूसरे चरण में इस कार ने 4 स्टार हा सिल करके नए किर्तिमान रचा। इस कार में बॉडी शेल को उतना सु;रक्षित माना गया जितना स्केल ग्लोबल एनसीऐपी ने रखे थे। इस कार में सभी फिचर्स को जानने के बाद ही 4 रेटिंग दी गई। प्रथम चरण में फेल होने पर इसमें एबीएस और ईबीडी जैसी तकनीक नही दी थी। दूसरे चरण के टेस्ट में ले जाने से पहले इस तकनीकों को एड किया गया जिसके कारण ये कार सेफ्टी टेस्ट में पास हो सकी। इस कार की शोरुम कीमत 6 से 9 लाख के बीच अलग अलग मॉडल मौजूद हैं।

2) टोयोटा इटियास लिवा:- टोयोटा की इस कार को ग्लोबल एनसीऐपी ने भारत की सड़को पर चले के लिए एकदम सही माना हैं। ये कार कई आधुनिक फिचर से लेस हैं। इस कार को भी ग्लो बल एनसीऐपी की ओर से 4 रेटिंग दी गई। इस कार में सड़क सुरक्षा के लिए एबीएस , ई बीडी के साथ आईसोफिक्स चाईल्ड सीट माउंट्स जैसे बेहतरीन फिचर दिए गए हैं। इस कार में एक और खासियत ये है कि इसमें ड्राईवर और को-ड्राईवर को हेड एयरबैग्स दिए गए है जो सड़क पर सु’रक्षा को और पु’ख्ता कर देता हैं।

इसकी शोरुम कीमत करीब 5.25 लाख के शुरुआती मॉडल से लेकर 7.35 लाख के अपर मॉडल तक पहुँच जाती हैं। 3) वॉक्सवैगन पोलो:- वॉक्सवैगन की पहली और देश की पहली कार है जि समें ग्लोबल एनसीऐपी टेस्ट किया गया था। पहली बार में इसको जीरो रेटिंग दी गई थी लेकिन इसके दूसरे मॉडल ने ये टेस्ट मार कर लिया था। ड्राई वर के अलावा को-ड्राई वर के लिए ये कार सु’ रक्षित है ऐसा संस्था का मानना है। इसकी शो रुम कीमत 6 लाख से शुरु होती है जबकि 9 लाख तक जाती हैं।

4) मारुति सुजकी:- मारुति सुजकी की इस कार ने अचानक से धमाके दार एन्ट्री ली हैं। ये कार सबसे सेफेस्ट कार के रुप में तेजी से आगे बढ़ रही हैं। ग्लोबल एनसीऐपी ने इस कार को 4 रे टिंग दी हैं। इसकी देश में बेस्टसेलिंग एसयूवी ओर सेफ्टी के तौर पर दिए हैं। इसमें टोयोटा लि वा की तरह आइसोफिक्स चाईल्ड सीट मांउट्स का इस्तेमाल किया गया था लेकिन ये परिक्षण में सफल नही हो सकी। इसमें मुख्य रुप से एबीएस , ईबीडी और ड्युल फ्रंट एयरबैग्स तकनीक का इस्तेमाल किया गया हैं।

यह कार दूसरी कारों से अलग बनाती है उसका कारण इसमें मौजूद ZDi+ AMT जैसे नए फी चर्स का होना हैं। 5) टाटा नेक्सॉन:- टाटा नेक्सॉन को अन्तराष्ट्रीय संस्था ग्लोबल एन सी ऐपी ने देश की सबसे सु’रक्षित कार बताया हैं। यह कार उनके सभी मा’नकों पर खरी उतरती हैं। ड्राई वर के लिए भी ये कार को बेस्ट माना गया हैं। इसमें हे’ट और नेक सेफ्टी में भी परपेक्ट माना गया हैं। इसकी कीमत 8 लाख से शुरु है जबकि इसका उच्चतम मॉडल 10 लाख से अधिक पर खत्म होता है।

Leave a Comment