ह’ज़ और उ’मराह के दौरान इस काम पर लगा बै’न, स’ऊदी सरकार ने लिया बड़ा फैसला, म’स्जिद ए न’बवी और …

सऊदी अरब में लाखों लोग ह’ज और उम’राह करने के लिए आते है। कई लोग फ़ोटो भी खिंचवाते है, सेल्फी लेते है और बड़े ही शौक ने उन्हें घर मे सजाते है या परिवार , दोस्तो को दिखाते है । लेकिन कुछ यात्रियों का ज्यादा फोकस फ़ोटो और वीडियो में लगा रहता है। वो धा’र्मि’क प्र’किया को भी इतने अच्छे मन से नही कर पाते है या नही , इसका कोई अहसास नही होता, ऐसा सऊदी सरकार ने ऑब्जर्वर किया है ।

इसी को देखते हुए सऊ’दी सर’कार ने का’बा श’रीफ और म’स्जि’दे ए नब’वी के पास फ़ोटो और वीडियो लेने पर प्रतिबंध लगा दिया है। अ’धिकारि’यों ने कहा है कि गड़’ब’ड़ी से ब’च’ने के लिए निर्णय लिया जाता है। क्योंकि यह एक प’वि’त्र जगह है। यह प्र’तिबं’ध आस’पास के क्षे’त्रों में भी ला’गू होता है। मी’डिया पर छपी खबरों के मुताबिक , जो कोई भी इस प्र’ति’बं’ध का उल्लंघन करता है तो उसे दं’ड का सामना करना पड़ सकता है।

selfi

बता दे, यह खबर जनवरी 2020 में सऊदी मीडिया में भी प्र’का’शित हुई हव। इससे पहले भी ऐसी ही खबरे सऊदी सरकार की तरफ से आ चुकी है। बता दे, सऊदी सरकार ने इससे पहले भी फ़ो’टो पर प्र’ति’बं’ध लगाया था लेकिन उसका कोई खास असर नही दिख पाया था । बता दे, इस दौर में से’ल्फी के चलन बढ़ा है और ये लगातार बढ़ रहा है ।

इसी को देखते हुए सरकार ने ये फैसला लिया है । सरकारी सूत्रों के अनुसार बताते है कि फोटो खिंच’वाते वक्त इस्ते’माल में आया गया कै’मरा या फिर फ़ो’न ज’ब्त किया जा सकता है। इनके अतिरिक्त कार्यवाई की जाएगी। हमारे देश मे भी कई जगह पर देखते है कि ज्या’दा ध्यान ‘फ़ोटो खिं’चवाने पर रहता है । प’वित्र स्थल पर फ़ो’टो लेना बैन रहता है ।

आगरे के ताज’महल में भी अंदर के फोटो लेने पर भी बै’न है , इसीत’रह कई दरगाह या पवित स्थल पर फ़ोटो लेने पर म’नाही है । एक तरह से ये सही भी है । इससे लोगों में फ़ो’टो लेना का कॉम्पि’टिशन नहीं रहता है और जिस काम के लिए गए है वो काम आसानी से हो जाता है ।

Leave a Comment