वर्ल्ड रिकार्ड रखने वाले शाहबाज़ नदीम की भारतीय टेस्ट टीम में च’मत्का’रिक एंट्री, क्रिकेट पं’डित हुए है’रान

कहते है अगर कि’स्मत साथ हो तो कोई भी काम आसान हो जाता है। कभी कभी तो ऐसा भी होता है जिसका त’सव्वुर हम नहीं कर सकते है। क्रि’केट पं’डि’तो का मानना रहा है कि क्रिकेट अ’निश्चि’ताओं से भरा खेल है। कब किसकी उल’टी गिनती शुरू हो जाए और कब बुलं’दी पर पहुंच जाए कुछ नहीं कहा जा सकता है। सिर्फ एक रात पहले तक स्पिनर नदी’म ने सोचा भी नहीं होगा कि वह 1 दिन बाद भारतीय टेस्ट टीम में खेल रहे होंगे। लेकिन ये सब कैसे हुआ।

न’दीम की अचा’नक भारतीय टीम में एंट्री से नदीम ही नहीं क्रिकेट पं’डित भी ‘है’रा’न है। तो चलिए शुरू करते है इस खबर की आगे की जान’कारी देने की। नदीम का टेस्ट डेब्यू कराने में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाई स्पिनर कुलदीप यादव की चोट ने। जी हा, बिलकुल सही पढ़ा आपने। हाल ही में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले जाने वाली तीसरे और अंतिम टेस्ट मैच से पहले ही इंडिया टीम को बु री तर ह से झ’ट’का लगा।

क्योंकि कुलदीप बहुत ही बेहतरीन गेंदबाजी करते है। इनकी ‘कं’धे’ में ‘द’र्द हो’ने की वज’ह से इन्होंने शिका’यत की। रांची में हो रहे इस मैच में कुलदीप की जगह पर मशहूर और बेहतरीन लेफ्ट आर्म स्पिनर शाहबाज नदीम को खेलने का मौका मिला। शाहबाज नदीम का क्रिकेट कैरियर बहुत ही शानदार रहा है। उन्हें अपने घरेलु मैदान से भारतीय टेस्ट टीम में डेब्यू करने का मौका मिला है।

वह पिछले 15 साल से घरेलु क्रिकेट खेल रहे है। बताया जाता है कि उनके पिता ने 15 साल पहले कहा था कि शाहबाज़ नदीम और उनके भाई असद इक़बाल दोनों में से कोई एक ही क्रिकेट खेल सकता है। इसके पीछे की वजह बताते हुए उनके पिता ने कहा था वह बिहार जिले से आते है, जहां क्रिकेट में लोग ज्यादा दि’लचस्पी नहीं लेते है। उन्होंने 110 प्रथम श्रेणी मुकाबलों में 424 विकट लिए।

नदीम कई सालों से घरेलू क्रिकेट में लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे है। नदीम ने 2 बार रणजी सत्र में 50 से अधिक विकट लेने का रिकॉर्ड बनाया है। नदीम को विजय हजारे award से भी नवाजा गया है। जब इन्हें विजय हजारे अवार्ड मिला था जब वह झारखंड के लिए खेले थे। इसके बाद ये अपने घर कोलकाता पहुंच गए, लेकिन अचानक मोबाइल की कि’स्मत वाली घं’टी बजती है । उसके बाद इनके पास फ़ोन आया कि टीम इंडिया की तरफ से बु’लावे की ख’बर थी।

टूर्नामेंट में ये झारखंड ग्रुप ए का हिस्सा है। आपको बता दे कि नदीम पिछले साल वेस्टइंडीज के भारत दौरे के दौरान टी 20 स्क्वार्ड में शामिल किया गया था। लेकिन उन्हें अंतिम 11 में मौका नही मिला था। इसके बाद वो लगातर घरेलु क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन क्र रहे है। वही नदीम के लिस्ट ए क्रिकेट मैच के विकट की बात करें तो उन्होंने 106 मैचों में उन्होंने 145 विकेट लिए है।

Leave a Comment