CAB हिं’सा पर जामा मस्जिद के शाही ईमाम ने की शां’ति की अपील,बोले – बिल से देश के मु’स्लिमों को ख’तरा न’हीं

नागरि’कता सं’शो’धन का’नून को लेकर राजधानी दिल्ली समेत देश के अलग अलग राज्यों में प्र’द’र्श’न जारी है। इसका वि’रो’ध सबसे पहले असम के स्टूडेंस ने किया था। इसके बाद मेघालय, त्रिपुरा, आंध्रप्रदेश ओर राजस्थान में भी इसका वि’रो’ध जारी है।बता दे की इस वि’रोध को लेकर शाही इमाम सैयद अहमद बुखारी ने लोगो से शां’ति की अ’पील की है। न्यूज एजेंसी एएनआई के अनुसार शाही इमाम बुखारी ने कहा है कि वि’रो’ध प्र’द’र्शन करना देश के नागरिकों का लो’कतांत्रिक अ’धिकार है। इससे कोई रो’क नही सकता है।

लेकिन कहा है कि वि’रोध प्र’दर्शन करते वक्त लोगो को अपनी भावनाओं पर का’बू रखना चाहिए। बुखारी ने आगे कहा है कि बि’ल से देश के मु’स्लि’मो को कोई ख’त’रा न’ही है। ना’ग’रि’कता का’नून का मकसद पाकि’स्ता’न, अ’फ’गा’निस्तान और बांग्ला’देश से भारत आने वाले मु’स्लि’मो को यहां की नाग’रिकता नही देना है। उन्होंने आगे कहा है कि भारतीय मुसलमानों को इसे लेकर फिक्र करने की जरूरत नही है। उन्होंने कहा है कि NRC और CAB दोनो अलग अलग चीजे है।

ना’ग’रिकता संशो’धन बि’ल का वि’रोध थमने का नाम नही ले रहा है। दिनों दिन वि’रो’ध तेज होता जा रहा है । इस बिल के विरो’ध में कई रेलिया निकाली जा चुकी है। लोग देश भर से सड़कों पर उतर रहे है। दिल्ली में स्थित जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी के केम्पस में पुलिस के घु’स’ने के खि’ला’फ छात्रों ने पहले रातभर दिल्ली पुलिस मुख्या’लय के बाहर वि;रो’ध किया था। जामिया के कुछ छा’त्रों ने शर्ट उतारकर प्र’द’र्शन जारी कर दिया है।

आपको बता CAB बिल के वि’रो’ध में अलग अलग प्रकार के प्रो’टे’स्ट देखने को मिल रहे हें। इसमें शहजाद नाम के जा’मिया के एक छात्र का प्रो’टे’स्ट सबसे अनोखा था। उन्होंने बताया कि पु’लिस ने उन्हें मा’रा है। बता दे कि शहजाद 10 डिग्री ठंड के पारे में प्रद’र्शन कर रहे थे। शह’जाद पु’लिस का विरो’ध करते हुए काफी टाइम तक कड़ाके की ठंड में गेट के पास बैठे रहे। लेकिन इनके हटने पर कुछ छात्रों ने शर्ट उतारकर प्रदर्शन किया।

विरो”ध कर रहे छात्रों की मांग है कि हिं’सा करने वाले पुलिस कर्मि”यों को गि’र’फ्ता’र किया जाए। छात्रों ने बताया कि उनके कई साथियों को यूनिवर्सिटी के पुस्तकालयों में छिपना पड़ा। उनका आरोप है कि पुलिस वहां पर घु”स गई और उन लोगो पर ह’म’ला किया।

जामिया मिलिया इस्लामिया में पुलिस की का’र्यवाही के खिलाफ “आपात” प्रदर्शन के तौर पर रविवार देर रात को सेकड़ो छात्र आरटीओ पर स्थित दिल्ली पुलिस के पुराने मुख्यालय पर पहुँच गए। प्रदर्श’न’का’रियों ने पुलिस के खिलाफ नारे लगाए और यूनिवर्सिटी में घुसने वाले अधि’कारि’यों के खिलाफ कार्य’वाही की मां”ग की।

Leave a Comment