कोरोना से बचने के लिए अमेरिका में सड़को पर लगे पैगम्बर मुहम्मद (स.अ.व.) की सुन्नतों के होर्डिंग, देखिए

दुनियाभर मे को’रो’ना म’हा’मा’री ने अपने पैर पसारे लिए है । हर मुल्क अपने अपने ना’गरि’कों को ए’हति’यात बरतने के का’रगर उपाय बता रहा है । बता दे, को’रो’ना से ब’च’ने के लिए मुखयतयः लोग मास्क, सेनेटाइजर का उपयोग कर रहे है । को’रो’ना से पी’ड़ि’त म’री’ज को 14 दिन के लिए क्वा’रंटा’इन किया जा है । आपको बता दे, मु’स्लि’मों द्वारा सालों पहले किए गए आ’वि’ष्का’र का आज बहुत ही ज्यादा यूज़ किया जा रहा है। चाहे सेनेटाइजर हो या क्वारं’टाइन मु’स्लिम वै’ज्ञानिक द्वारा ईजाद किए गए है ।

इसके अलावा प्यारे न’बी स’ल्लाहु अ’लैहि वस्स’लम की सुन्नत भी इस लॉक डाउ’न और इस बी’मारी को ख’त्म करने में कारगर हो रही है ।ऐसे में कनाडा की सडकों पर अ’ल्ला’ह के आ’खि’री न’बी स’ल्ला’हु अ’लै’हि व’स्स’लम की सु’न्नतो से भरी ब’चाव ओर एहतियाती बाते बिलबोर्ड पर लिखी नजर आई है। जो कि आज से करीब 1400 बरस पहले ही न’बी ऐ क’रीम ने बता दी थी ।

कनाडा से पहले इसी तरह का का बिलबोर्ड अमेरिका की सडकों पर भी देखा गया था जिसमे नबीﷺ की सु’न्नतो भरी सलाह लिखी हुई थी ताकी को’रो’ना म’हा’मा’री के इस दौर मे आम इन्सान इसके जरिए आगाह होकर जा’न’ ब’चा सके ।

यह बिलबोर्ड अमेरिका मे शिकागो हाइवे पर लगा हुआ है जिस पर न’बी ए करीम की हिदायत लिखी हुई है । इस बिलबोर्ड मे 3 बाते लिखी हुई है जिसमे पहली ‘हा’थ धो’ने की है । दुसरी सं’क्र’मि’त जगह से खुद को आलग ना करने की है ओर तीसरी सं’क्र’मि’त एरिये मे ना जाने की है ।

आपको बता दे की आज के आ’धुनि’क युग मे भी इन तीनो उपायों का काफी कारगर इस्तेमाल हो रहा है । क्वारटां’इन करने के पिछे जिन तार्किक वजहों का कारण होता है उनमे भी ये तीनो बाते शामिल होती है । वा’इ’र’स के सं’क्र’म’ण को रो’क’ने के लिए ये बाते इ’स्ला’म मे 1400 साल पहले से मौजूद है ओर इन्हे नबी स’ल्लाहु अ’लैहि व’स’ल्लम ने बताया था ।

Leave a Comment