‘शोले’ को घोषित कर दिया गया था फ्लॉप, फिर सलीम-जावेद की इस ट्रिक के बाद फिल्म हो गई सुपरहिट, जानें

साल 1975 में रिलीज हुई अभिता’भ ब’च्चन और धर्में’द्र की फ़िल्म शोले ने उस वक्त सारे बॉ’क्स ऑफि’स पर क’माई के सारे रि’कॉर्ड तोड़ डाले थे। इस फ़िल्म में धर्मेंद्र के अपो’जिट हेमा मा’लिनी थी और अभि’ताभ बच्चन के अपोजिट जया बच्चन थी।इसके अलावा अमजद खान और संजीव कुमार थी।

इस मल्टीस्टार की जब रिलीजिंग डेट नजदी’क आई तभी से सबको उ’म्मीद थी कि यह फ़िल्म धमाल भी करेगा। हालांकि जब यह फ़ि’ल्म रि’लीज हुई तो उस दौरन कुछ ऐसा हुआ जिसका शोले पर बुरा प्र’भा’व भी पड़ने लगा। इस फ़िल्म की रिलीज केबाद कुछ ट्रेड एना’लिस्ट नेशो ले को फ्लॉ’प घो”षित कर दिया था।

sholay box office

फ़िल्मसे जुड़ा हुआ हर शख्स इस बात से बहुत ज्यादा है’रा’न था। लेकिन फिर कुछ ऐसा हुआ की शोले को हिंदी सिने’मा इति’हास में सफल’ता फिल्मों में शुमार करार दिया। इस फ़िल्म को लेकर आर्टिकल्स आने भी लगे थे। हालांकि जावेद और सलीम अपने काम को लेकर काफी ज्यादा कॉ’न्फिडेंस भी थे।

स’लीम ने मिडी’या से बात करते हुए बताया था कि जावेद सा’हब और मैं इस बात को लेकर कॉन्फि’डेंस थे कि ऐसा नही हो सकता। हमने इन ने’गेटिव रिपो’र्ट्स के बदले में फूल पेज एड’वरटाइजमेंट छपवा’ए और लिखवाया भी कि फ़िल्मने 1 करोड़ रुपए भी कमाए है। हमने इस फ़िल्म के सफलता की भविष्य’वाणी भी कर डाली थी।’

sholay box office

जब फ़िल्म का फा’इनल बॉ’क्स ऑफि’स कले’क्शन आया तो जावेद और सली’म की भवि’ष्यवा’णी भी ग’ल’त साबित हुई क्योकि फ़िल्म ने 1 नही बल्कि 2 करोड़ रुपए कमाए थे। रिपोर्ट के मुताबिक इस फ़िल्म ने 15 करोड़ रूपए कमाए थे।

Leave a Comment