जु’मे की न’माज़ पढ़ रहे थे शाहबाज नदीम और पूरी हुई दु’आ, आर्डर मिला- भारतीय टीम में मैच खेलना है

शाहबाज़ नदीम को 110 फर्स्ट क्लास मैच खेलने के बाद भारतीय टेस्ट टीम में डेब्यू करने का मौका मिला । नदीम ने 2004 में फर्स्ट क्लास क्रिकेट खेलना शुरू किया, लेकिन उस समय में इस टीम का खिलाड़ी उस लेवल पर नहीं खेलता था । भारतीय टीम का तीसरा टेस्ट रांची में खेला जाना था, लेकिन इस टेस्ट से पहले भारतीय टेस्ट टीम के रेगुलर स्पिनर कुलदीप यादव को कं’धे में चो’ट’ लगती है तो भरतीय टीम मैने’जमेंट ने शाहबाज़ की अ’चानक याद आ गई ।

शाहबाज़ खान ने राँची टेस्ट में जब’रदस्त खेल दिखाया और 2 विकेट अपने नाम किए। उन्होंने टेस्ट डेब्यू’ अपने घरेलू मैदान पर ही किया । और जब दिन का खेल ख़त्म हुआ तो भारतीय टीम की ओर से नदी’म को प्रेस कॉन्फ्रेंस के लिए भेजा । नदीम ने हिंदी में सवालों के बेहतरीन और बेहद ईमानदारी से दिए । नदीम बाए हाथ के स्लो ऑर्थोडॉक्स फेंकने वाले गेंदबाज है, वो उस वक़्त न’माज़ पढ़ रहे थे।

तभी अचानक से उनका फ़ोन बजना शुरू हुआ । उन्होंने बताया कि जब आप इतने सालों से क्रिकेट खेल रहे हो और आपको रात 4 बजे बुला ले और 6 बजे क्रिकेट मैच खेलना हो तब भी आ जाओगे । वह आगे कहते है दिन शुक्रवार यानी जु’मे का था । दिन के दो ढाई बजे थे, तब में न’माज पढ़ रहा था । फ़ोन की घंटी बज रही थी । मैंने नमाज पूरी की और उसके बाद कॉल देखा।

फिर कॉल की रिंग बजी और कहा कि आपको ऐसे ऐसे आना है । नदीम आगे कहते है कि मैं बाई रोड़ कोलकाता से आया .नदीम ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि जब आपको अच्छा लगता है जब आपकी सालों की मेहनत सफल होती हुई दिखती है । मैंने घरेलू क्रिकेट में मेहनत की थी जिसका मुझे फल मिला । अपने घरेलू मैदान में पदार्पण करने के बाद मैं बहुत अच्छा महसूस कर रहा हूं ।

उन्होंने कहा कि बतौर क्रिकेटर टेस्ट टीम में जगह मिलना बहुत ही अधबुथ है । और यह आपके घरेलू मैदान से हो ये तो बहुत ही बढ़िया है क्योंकि मेरी घर से भा’वनाएं जुड़ी हुई हेब। उन्होने कहा कि मैं पहली 3 गेंदों पर नर्वस था लेकिन फिर बाद में सब सामान्य हो गया। नदीम ने अपने साथी स्पिनर अश्विन और जडेजा की भी जमकर तारीफ की । उन्होंने कहा कि दोनों सीनियर खिलाड़ियों के साथ खेलने पर काफी सुधार हुआ है और आगे भी सीखने को मिलेगा ।

नदीम ने कहा कि सीनियर खिलाड़ियों के साथ खेलने पर काफी अच्छा लगता है । वह दोनों दुनिया के सबसे बेहतरीन स्पिनर है । आपको बता दे, भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका को हराकर इति’हास र’चा है। भारतीय टीम को अफ्रीका पर जीत प्री दीवा’ली ध’माका माना जा रहा है । भारत ने अफ्रीका को 3-0 से क्लीन स्वी’प किया है। इसी के साथ भारतीय टीम टेस्ट रैंकिंग में पहले पायदान पर है । भारत के 240 पॉइंट है ।

अफ्रीका भारत से हर के बाद 7 वे पायदान पर पहुँच चुकी है । आपको बता दे, 14 दिसम्बर से भारतीय टीम घरेलू मैदान पर बांग्लादेश के साथ 2 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेगी । तब भारतीय टीम पूरे 120 अंक हासिल करना चाहेगी । भारतीय टीम के बाद अंक तालिका में न्यूजीलैंड 60 अंकों के साथ दूसरे पायदान पर है । तीसरे पायदान पर श्रीलंका है उनके भी 60 अंक है । इस सीरीज में रोहित शर्मा ने सब्स ज्यादा 529 रन बनाए ।

Leave a Comment