बेटे ने ठुकराया, मुस्लिमों ने हिन्दू रीति रिवाजों से किया अंतिम संस्कार

को’रो’ना वाइ’रस ने दुनियाभर मे त’बा’ही मचा रखी है,मु’ल्क-ए-हि’न्द यानी भारत मे भी को’रो’ना वाइ’रस ने त्रा’ही-त्रा’हि मचा रखी है । हर राज्य मे को”रो’ना सं’क्र’मि’त के म’री’जो की संख्या बढती जा रही है सर्वाधिक पो’जि’टी’व कैस महाराष्ट्र मे है । सिर्फ महाराष्ट्र मे ही करीब 50 हज़ार से अधिक को’रो’ना ‘पॉ’जि’टि’व कैस हो चुके है। देश मे ये आंकड़ा बढ़कर 2 लाख पर कर गया है ,जबकिं 5 हज़ार से अधिक लोगों की मौ’त हो चुकी है ।

सरकार के निर्देशानुसार को’रो’ना पो’जि’टि’व म’री’ज के पास जाने की किसी को इजाजत नही है अगर हालत बि’ग’ड’ने पर को’रो’ना म’री’ज की मौ’त हो जाती है तो सरकार के नियमो के अनुरूप उसका ‘अ’न्ति’म सं’स्का’र होता है , ऐसे मुश्किल वक्त मे महाराष्ट्र के अकोला से इं’सानि’यत का पैगाम देने वाला एक मामला सामने आया है जहाँ एक बुजुर्ग की को’रो’ना वा’इ’र’स से मौ’त होने पर उसके परिवारवालों ने अ’न्ति’म सं’स्का’र करने से म’ना कर दिया .

इस घटना के बाद मु’स्लि’म यु’व’कों ने इस बुजुर्ग का हि’न्दू रि’ती रिवा’जो के मुताबिक अ’न्ति’म सं’स्का’र कर इ’न्सा’नित का पैगाम दिया । महाराष्ट्र के अकोला से ताल्लुक रखने वाला यह बुजुर्ग दम्पति को’वि’ड-19 के स’स्पे’क्प’टेड वार्ड मे भर्ती थे। जहां उनकी मौ’त हो गई । अमीर घरा’ने से ताल्लुक रखने वाले इस बुजुर्ग की मौ’त की खबर जब अस्पता’ल के वि’भाग ने उनके प’रि’ज’नों को दी तब 24 घंटे तक भी श’व स्वी’का’र ना किया ।

नगर निगम ने उनके परिवार से स’म्पर्क करके उन्हे अ’न्ति’म सं’स्का’र मिलने वाली पुर्ण सुर’क्षित किट देने की बात कही थी। लेकिन उनके परिजनों ने श’व ले’ने से म’ना कर दिया , इसके बाद श’व का जिम्मा म्युनिसिपल कार्पोरेशन के पास गया । ऐसे मे अकोला के कच्ची मेमन जमात ट्र’स्ट के ज़ावेद जकरि’या ओर उनके कार्य’कर्ताओ ने इस बुजर्ग के अ’न्ति’म सं’स्का’र का जिम्मा उठाया

इस बुजुर्ग के श’व का अ’न्तिम स’स्कांर करने वाली कच्ची मेमन जमात ट्रस्ट ने अब तक 20 से ज्यादा श’वों का हि’न्दू रीति रिवाजों के मुताबिक अ’न्ति’म सं’स्का’र कर इ’न्सा’नि”यत का पैगाम दिया । बता दे, इससे पहले भी मु’स्लि’मो ने इंसानियत का पैगाम देकर कई हि’न्दू ओ का अं’ति’म सं’स्का’र करने में मदद की थी । इसमें इंदौर से लेकर उज्जैन, कानपुर से ऐसी खबरें देखने को मिली थी ।

Leave a Comment