सुब्हानअ’ल्लाह: फि’लिस्तीन का बाजार रमजान महीने में जगमगाया, वही मस्जिद-ए-नबवी में इस रमजान नहीं …

र’मज़ा’न पाक महीना शुरू हो गया है । गल्फ देश सहित पूरी दुनिया में रोजे का एहतिराम किया जा रहा है और तरावीह में सोशल डिस्टे”न्स का खास ख्याल रखा जा रहा है । कई देशों में पहली बार को’रोना वा’यरस की वजह से मस्जि’द में 5 से ज्यादा लोग तरावीह नही पढ़ रहे है जबकि जहा जहा पर त’रावीह हो रही है वहा पर सोशल डिस्ट’नेस का पूरा पूरा ख्याल किया जा रहा है इसमें स’ऊदी अ’रब,अफगानि’स्तान , फि’लिस्तीन शामिल है ।

बता दे, पूरे साल में रम’ज़ान को पवित्र म’हीनों में गिना जाता है, यह महीना और महीनों से ज्यादा अफजल इसलिए है क्योंकि इसमें रोजे रखे जाते है, इसी महीने में कु’रान नाजिल हुआ था । क़ुरआ’न जिस वक्त नाजिल हुआ वह शबे कद्र भी इसी महीने में आती है । पाक ए रमजा’न में 21 वे रोजे से इतिफाक शुरू हो जाता है। इति’काफ में बैठने वाले रोजेदार दुनि’यादारी से अलग रहता है।

म’स्जिद में रहकर ही अल्लाह से दुआ करता है। इतिका’फ में जिस जगह मस्जिद हो उसी मोहल्ले के चंद अफ़राद होते है और उस मोहल्ले की भलाई के लिए इतिका’फ करते है । पवि’त्र रम’जान महीने दस्तक दे चुका है। इस बार कोरोना के चलते हुए कई जगहों पर इति’फाक तो कई जगह पर तरावीह और नमाज नही हो रही है। सऊदी में मस्जि’द ए नबवी और अल हरम मस्जिद में 6 ई’माम नमा’ज तरावीह अदा करा रहे है और सोशल डिस्टेन्स का भी ख्याल रखा जा रहा है।

जनरल प्रेडे’न्सी द्वारा ट्वीटर पर घोषणा की गई थी। प्रे’सिडेंसी के प्रमुख, शेख अब्दुल रहमान ने भी यह बात को मान लिया है मुसलमा’नों की स्वास्थ्य की रक्षा के लिए रमजान के पूरे मही’ने में रो’जाना 5 वक्त की नमाज, इफ्तार और तराबीह की नमाज को मस्जिद में पड़ने के लिए निलंबित कर दिया है। सभी लोगो से कहा गया है कि घरों में नमाज अदा करे।

उन्होंने कहा है कि सिर्फ अध्यक्ष पद के अधिकारी ही दोनो म’स्जिदों में ‘रोजाना पच वक्त की नमाज और तराबीह का पालन करेंगे। उन्होंने आगे कहा कि तराबीह की नमाज सिर्फ 10 रकातो में अदा की जाएगी। शेख एक सुदेस ने यह भी कहा है कि रकात कम होगी और सिर्फ दुआ को’रोना वा’यरस को खत्म करने के लिए अल्लाह से दुआ की जाएगी।

उन्होंने 10 कैमरे भी स्थपित किए है। उन्होंने दावा किया है कि उनकी टीम ने म’हामारी के बारे में कई योजनाओं का रणनीतिकरन किया है। कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए सऊदी सर’कार ने आप जनता के मस्जिद नबवी में न’माज पढ़ने पर भी रोक लगा दी थी।इसके अलावा उम’रा और ह’ज यात्रि’यों पर भी प्रति”न्ध लगाया गया था।

Leave a Comment