तुर्की : 70 साल बाद तस्कीन मस्जिद में हुई नमाज, एर्दोगन ने किया उद्घाटन और हजारों लोगों ने पढ़ी मस्जिद में नमाज पढ़ी

तु’र्की के रा’ष्ट्रपति सुर्खि’या बटोरते रहते है। उन्होंने बीते दिनों ही एक दश’कों पुराने लक्षद को पूरा करने के लिए इस्ता’म्बुल में एक नई मा’स्जिद का उदघाटन किया है। इस मा’स्जिद का नाम तक’सीम है। तकसी’म मास्जि’द और उसका 30 मीटर ऊँचा गुम्बद मुस्तु’फा कमल अता’तुर्क के द्वारा तु’र्की गण’राज्य की नींव के स्मा’रक के तौर पर है।

एर्दो’गा’न ने बीते शुक्रवार को ही मास्जिद में जाने से पहले चोक में जमा भीड़ का हाथ हि’लाकर स्वाग’त किया है। इस म’स्जिद का नि’र्माण साल 2017 में ए’र्दोगा’न द्वारा एक परि’योजना के तह’त शुरू हुआ था। लेकिन यह दश’कों से अ’दाल’ती ल’ड़ाई और सार्वज’निक बहस से भी घि’रा हुआ था।

taksim mosque
taksim mosque

इसके अलावा भी अधिकारोयो ने एक वीडियो को ट्विटर परभी साझा किया है। यह वीडियो साल 1994 में जिस साल ए’र्दोगान इस्ता’म्बुल के मे’यर भी बने थे। उसी साल वह इमारत के ऊपर से उस क्षेत्र की और हाथ से इशारा भी करते ह जब उ होने कहा था कि वो इस स्थान पर

म’स्जि’द का निर्मा’ण भी करेंगे। ठीक उसी स्थान पर वो अब खड़े हुए है। वो बहुत ज्यादा खु’श भी है।बता दे कि यह नई प’रियोजना मेसे एक है। जिसके साथ ही एर्दो’गान ने अपनी छाप तुर्की पर भी छोड़ी ह। जिसमे इस्ता’म्बुल के एशि’याई हिस्से को देखने के वाली एक विशाल पहाड़ी

taksim mosque
taksim mosque

म’स्जि’द भी शामिल है। इसके अलावा भी तु’र्की के रा’ष्ट्रपति ने हा’गि’या सो’फि’या म्यू’जियम में को मा’स्जिद के रुप में भी पिछले साल ही बदला है। उनके इस ‘कारना’मे की वजह से एर्दो’गान ने पूरी दु’निया के लोगी का ध्या’न अपनी और खिं’च लिया।

Leave a Comment