तालिबान ने दी तुर्की को आखिरी चेतावनी, कहा- जल्द से जल्द खाली करो अफगानिस्तान वरना ..

तालिबान ने बीते दिनों ही तुर्की को अफ’गा’नि’स्तान में अपने कुछ से’नि’को को का’बु’ल ह’वाई अड्डे की सु’र’क्षा के लिए रखने को लेकर चे’ता’व’नी देते हुए कहा है कि ऐसा करने वाले लोग किसी भी देश को क’ब्जे’दा’र माना लेते है। तुर्की देश के पास अफ’गा’निस्ता’न में 500 से अधिक सै’नि’क भी है।

ता’लिबान के प्रवक्ता जबीहुल्ला मुजाहिद ने कहा है कि तु’र्की देश पिछले 20 सालो से नाटो के साथ अ’फ’गानि’स्ता’न में है। अगर वो अब भी रहना चाहता है तो हम बिना किसी सन्दे’ह केहम इसे एक क’ब्जा’धारी मानते है और इसके खि’ला’फ कार्य’वा’ही भी करेंगे।

taliban and turkey

बता दे कि नाटो के एकमात्र ‘मु’स्लिम सद’स्य के रूप में अफगानि’स्ता’न में ता’लि’बान के रूप में तु’र्की के गैर ल’ड़ा’कू सै’नि’कों ने शायद ही कभी ह’म’ला किया हो। मुजा’हिद ने कहा हा की तालि’बान हमेशा हीअच्छे सम्ब’न्ध भी बनाना चाहता है। उन्होंने ह’वा’ई अ’ड्डे के संचालन की देखरेख के अंकारा के प्रस्ताव को भी खा’रि’ज करदिया है।

उन्होंने कहा है कि तु’र्की के साथ हमारी बहुत सारी समा’नता’एं है। वो मु’स्लिम है।बीते दिनों ही तुर्की के राष्ट्रपति एर्दोगान ने कहा है कि अंकारा ने ना’टो की वापसी के बाद ह’वा’ई अ’ड्डे की सु’रक्ष’ सम्भ’लने के लिए ‘वाशिंगटन, डीसी के साथ एक सश’र्त सम’झौ’ता भी किया था।

taliban and turkey

उन्होंने आगे बताया है कि हमने र’क्षा मंत्री’ ने अ’मे’रि’का र’क्षा’सचि’व से मुलाकात भी की है हा’मिद’ करजई ‘अं’त’ रास्ट्री’य ह’वा’ई ‘अ’ड्डे के भवि’ष्य पर चर्चानकरने के लिए हमने अमे’रि’का औऱ ना’टो के साथ बैठक भी की है।

Leave a Comment