भारत की नई बैडमिंटन स्टार तसनीम मीर, बनाया ऐसा रिकॉर्ड साइना और सिंधु भी नहीं बना सकी

भारत की टॉप महिला बैटमिंटन खिलाड़ियों में सायना नेहवाल और पीवी सिंधू ये साथ ही अब तसनीम मीर का नाम जुड़ गया है। महज 16 साल की तसनीम ने ऐसा रिकार्ड बनाया है कि वह अब बैडमिंटन में दुनिया की नम्बर वन खिलाड़ी बन गई है।

दरअसल तसनीम मीर 10,810 अंकों के साथ अंडर 19 विश्व बैडमिंटन की महिला सिंगल्स रैंकिंग में टॉप पर पहुँच गई है। वह ऐसा कारनामा करने वाली देश की पहलीं खिलाड़ी है।बता दे कि तसनीम गुजरात रजय से ताल्लुक रखती है। उनके पिता मीर के पिता इरफान मीर बैडमिंटन अली मीर पूर्व राज्य स्तरीय खिताब विजेता है।

इरफान ने ही अपनी बेटी को 7 साल की उम्र में खेल से परिचित कराया था। तसनीम पिछले चार सालों से गुवाहाटी में असम बैडमिंटन अकादमी में स्टारकलेट इंदोनोशियाई कोच एडविन झरियावन से ट्रेनिग ले रही है। उन्होंने बुल्गारिया, फ्रांस और बेल्जियम में कई खिताब जीते है।

उन्होंने महज ही 14 साल की उम्र ने अंडर 19 राष्ट्रीय जूनियर चैम्पियन शिप जीती। इसके अलावा उन्होंने अंडर 13, अंडर 15 और अंडर 19 लड़कियों के सिंगल्स भी जीते ह।इसके अलावा बता दे कि तसनीम मीर ने साल 2018 में हैदराबाद और नागपुर में अखिल भारतीय सब जूनियर रेंकिंग टूर्नामत में

अंडर 15 सिंगल्स और डबल्स के खिताब जीते। इस युवा खिलाड़ी की गुजरात के डीजीपी आशीष भाटिया, गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन के उपाध्यक्ष धनराज नाथवानी और रेल, कपड़ा राज्य मंत्री ने उन्हें इस मौके पर बधाई दी है।

Leave a Comment