टोक्यो ओलंपिक में सबसे ज्यादा मेडल जीतने वाले टॉप 10 मुस्लिम देश, देखें कतर, तुर्की और ईरान का स्थान

जापान की राजधानी टोक्यो में ओलंपिक खेलों का आगाज बीते महीने 23 जुलाई से शुरू हुआ थ और 8 अगस्त तक यह खेल समा’प्त भी हो गए है। टोक्यो ओ’लंपिक में बीते दिन शनिवार भार’त के लिए बेहद ही ज्या’दा शा’नदार रहा है। जैवलिन थ्रोअर नीरज चोप’ड़ा ने गो’ल्ड मेडल को हासिल किया है।

उन्होंने भार’त देश का नाम रोशन किया है। एथ’लेटिक्स में पिछले 100 सालों से अधिक समय मे भार’त को यह पहला ओलं’पिक प’दक हा’सिल हुआ है। नीरज की जीत के साथ ही भा’रत के लिए टोक्यो ओलं’पिक अब तक सबसे शान’दार और खु’श करने वाला ओलं’पिक रहा है।

tokyo 2020 medal list

आपको बता दे कि भार’त ने लं’दन ओ’लंपिक में सबसे ज्यादा 6 मेडल अपने नाम किए है। हालांकि इस बार यह रिकॉर्ड भी टूट गया है और भा’रतीय खिला’ड़ियों ने एक गोल्ड समेत कुल 7 पदक इस बार भारत देश की झोली में डाले है। अगर मु’स्लि’म देशों की बात की जाए तो ईरान ने कुल 7 मेडल

हासिल किए है, उबेकि’स्तान ने 5 मेडल हासिल किए, तुर्की देश ने 13 मेडल अपने नाम किए है। वही कतर ने अब तक 3 मेडल और इंडो’नेशिया ने 5 मेडल को हासिल किया है। इसके अलावा बता दे कि टोक्यो ओलंपिक में भारत देश के

लिए पदक का खाता वेटलिफ्टर मीरा’बाई चानू ने सिल्व’र जीतकर भी खोला है। इसके बाद मेडल का सि’लसिला आगे भी बढ़ा है। आपको बता दे कि भारत टोक्यो ओ’लंपिक की मेड’ल लिस्ट में 48 वे नम्बर पर है।

Leave a Comment