बड़ा नाम, बड़ा कारोबार… दुनिया में राज करती हैं ये 5 अमेरिकी कंपनिया

अमेरिका दुनिया मे सुपर पावर देश है। उसकी इस ताकत के पीछे एकमज़बूत अर्थव्यवस्था है। अमेरिका की इस मजबूती के पीछे अमेरिका कम्पनियों के काफी ज्यादा योगदान है। अमेरिका कम्पनियां को कारोबार काफी ज्यादा और जगहपर मौजूद है।

आज हम आपको अमेरिका की 5 कम्पनियों के बारे में बताने वाले है। Apple :- दुनियाभर में सबसे अधिक एप्पल कम्पनियों के ही मोबाइल उपयोग में लिए जाते है। Apple कम्पनी अमेरिका ही नही बल्कि दुनियाभर में भी मशहूर है।

यह अमेरिका की सबसे बड़ी कम्पनियों से एक ह। आकड़ो के मुताबिक बता दे कि इस कम्पनी में काम करने वाला हर तीसरे कर्मचाती भारतीय है। आज एप्पल मोबाइल फोन का बादशाह है। 4 नवंबर 2020 के मुताबिक एप्पल का मार्किटकेप 2.62 ट्रिलियन डॉलर है।

इस कम्पनी को मुकाम दिलाने का श्रय स्टीव जॉब्स को जाता है। इस कम्पनी में 137,000 कमर्चारी है। Microsift :- माइक्रोसॉफ्ट दुनिया की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर कम्पनी है। माइक्रोसॉफ्ट अमेरिका शेयर बाजार में सबसे ज्यादा कारोबार करने वाली कम्पनी है।

4 नवंबर 2020 को माइक्रोसॉफ़्ट का अमेरिक्स शेयर बाजार में मार्किट कैप 2.527 ट्रिलियन डॉलर था। इस कम्पनी की शुरुआत एक होम मेड Windows software से हुई थी। जो आज दुनियाभर में अपने सॉफ्टवेयर के लिए जानी जाती है।

Google :- यह भी एक अमेरिका कम्पनी है। वर्तमान में गूगल में करीब 119,000 कर्मचारी है। फिलहाल इस कम्पनी का मार्केट कैप 1.94 ट्रिलियन डॉलर है। यह इंटरनेट पर आधारित कई सेवाए और उत्पाद विकसित करती है।

Amazon :- यह एक बहुआयामी प्रौद्योगिकी कम्पनी है। जो विश्व की ई कॉमर्स कम्पनी में गिनी जाती है। इसका मौजूदा वक्त में मार्किट कैप 1.806 ट्रिलियन डॉलर है। इस कम्पनी की शुरुआत ऑनलाइन किताब की बिक्री से हुई थी।

Leave a Comment