काबुल एयरपोर्ट की सु’र’क्षा के लिए तुर्की का सै’नि’क भेजने से इं’कार, ये वजह आई सामने

अमेरि’का रा’ष्ट्र्प’ति जो बाइ’डेन की अ’फ’गा’नि’स्ता’न से अपने सै’नि’कों की वा’प’सी के ए’लान के बाद ह’ल’चल भी तेज हो गई है।। बाइ’डे’न के बाद ना’टो ने भी अपने सै’नि’क को अ’फ’गानि’स्ता’न से वा’पस लाने का फैसला भी किया है। अब इसी क्रम में का’बुल में हा’मिद

कर’जई अंत’रास्ट्री’य ह’वाई अ’ड्डे के सु’र’क्षा की ‘जि’म्मे’दारी’ नि’भा’ने का तु’र्की’ ने प्रस्ता’व भी दिया था लेकिन अंत’राष्ट्री’य खबर के मुता’बिक तु’र्की अब अपने प्र’स्ता’व से पी’छे ह’ट गया है।अब अमे”रिका’ और ना’टो बल के अफ’गा’नि’स्तान छो’ड़ने के बाद का’बुल में हामिद कर’जई अंतरा’स्ट्रीय ह’वा’ई अड्डे को च’ला’ने

turkey troops afghanistan airport security

और सुर’क्षि’त क’रने की यो’ज’ना के तहत तु’र्क दे’श अब अफ’गा’निस्तान में अपनी से’ना’ओं को न’ही भे’जे’गा। तु’र्की देश का कह’ना है कि बिना कि’सी स्पो’र्ट के ए’यरपो’र्ट के सु’र’क्षा की जि’म्मे’दारी अ’केले सम्भा’लें ब’हुत ही ज्या’दा क’ठि’न भी होगा।

तुर्की के र’क्षा मंत्री हुलुसी आकर के मुताबिक बताया गया है कि का’बु’ल ह’वाई अ’ड्डे की सु’र’क्षा की च’र्चा करने के लिएएक अ’मेरि’का प्र’ति’निधिमं’डल के तु’र्की किंयात्रा करनेकी भी उउ’म्मीद बताई जा रही है। रिपो’र्ट के मुता’बिक कहना है कि तु’र्की वो कि’सी स’म’र्थन के अपने मि’श’न को अं’जा’म न’ही दे सकता है।

turkey troops afghanistan airport security

बी’ते दिनों ही अफ’गा’न सर’का’र का कह’ना है कि वह काबु’ल में ह’मीद कर’जई अं’त’रास्ट्री’य हवा’ई अ’ड्डे की सु’र’क्षा को लेकर तु’र्की दे’श के साथ बात’ची’त कर रहा है। रा’ष्ट्री’य सु’र’क्षा परि’षद ने कहा है कि अ’फ’गा’नि’स्तान अपने हितों की म’द्देन’जर इ’स मु’द्दे पर फै;सला’ करेगा।

Leave a Comment