तुर्की,सऊदी,कुवैत ने भेजी बैरूत में डाॅक्टर,सर्जन सहित बड़ी राहत साम्रगी, दुआओं का सिलसिला दुनियाभर मेंं जारी

लेबनान की राजधानी बे’रूत के बं’दर’गाह इ”ला’के में एक ब’ड़ा ध’मा’का हु’आ, बेरू’त में हुए इस ध’मा’के को लेब’ना’न का अब तक का सबसे बड़ा ध’मा’का मानां जा रहा है । इस ध’मा’के से अब तक हज़ारों लोगो की मौ’त हो गई है। वही 4 हजार से ज्यादा लोग घा’य’ल हुए है। जानकारी के मुताबिक यहां के तटीय इलाके में स्थित एक गो’दा’म में अ’मो’नि’य’म ना’इ’ट्रे’ट रखी हुई थी। इस वि’स्फो’ट’क ने आ’ग प’क’ड़ ली और ध’मा’का हो गया। हालांकि ध’मा’कों के सही कारणों का पता लगाया जा रहा है।

बता दे, बे’रूत में हुए ध’मा’के के बाद सऊदी, कतर और तुर्की ने फौरी तौर राहत सामग्री , डॉ’क्टरों और सर्ज’न की टीम भी भेजी थी । तु’र्की के तु’र्की रिली’फ ऑर्ग’नाइजेशन IHH ने बेरूत में हुए ध’मा’के के बाद राहत सा’मग्री और डॉ’क्टरों की टीम भेजी थी । इसके तु’र्की सर’कार ने भी कोका यूसुफ प्लेन बेरूत में हुए घा’य’लों की मदद के लिए उ’ड़ गया ।

Turkey, Gulf states among those aiding Beirut

तु’र्की ने इस रे’स्क्यू में डॉ’क्टरों ,स’र्जन की एक टीम के अलावा मेडि’क’ल रा’हत साम’ग्री भी भे’जी है । तु’र्की की तरफ से ले’ब’ना’न में हुए ध’मा’के के बाद बयान भी आया था । तुर्की मी’डिया के अनुसार उन्होंने कहा था कि वो ‘बे’रूत की हर संभव मदद करने के लिए तैयार है और जल्द स्व जल्द राहत सामग्री बे’रूत के किये भेजेगे ।

ध’मा’का इतना ज्यादा ख’त’रना’क था कि इसकी आवाज पूर्वी मध्यसाग’र में 240 किलोमीटर दूर तक भी सुना’ई दी। इला’के के आसपास की सभी इमार’तें आ’ग में jल गई। चारो तरफ म’ल’वा बि’ख’रा हुआ है। यह ध’मा’का होने के बाद वहां प्रधा’न’मंत्री हस’न दिआ’ब ने प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने इस हा’द’से पर दु’ख भी जताया है। प्र’धा’न’मंत्री ने यहां सुर’क्षा प’रि’ष’द की बैठक में इस हा’द’से पर स’ख्त का’र्य’वा’ही के सं’के’त दिए है ।

Turkey, Gulf states among those aiding Beirut

उन्होंने कहा है कि इस बारे में चु’प न’ही रहा जा सकता है ।प्र’धान’मंत्री न आज राष्ट्री’य शो’क’ दि’वस की घोषणा की है। एक प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि प्र’धा’न’मंत्री ने सु’र’क्षा प’रि’ष’द में कहा है कि यह बिल्कुल स्वी’का’र न’ही कि’या जा सकता है कि करीब 2750 तन अ’मोनि’यम ना’इ’ट्रे’ट बिना किसी सु’र’क्षा उ’पा’यों के 6 साल तक एक गो’दा’म मेंरखा रहा।

अ’मो’नि’य’म नाइ’ट्रे’ट एक औ’धो’गि’क र’सा’य’न है जिसका इस्ते’मा’ल कृ’षि ‘क्षेत्र’ में उ’र्वरक के तौर पर होता है। माइ’निं’ग इं’ड’स्ट्री में अमो’नि’य’म ना’इ’ट्रे’ट का इस्तेमाल वि’स्फोट’क के रूप में भी होता है। साल 1975 और 1990 तक चले ग्र’ह यु’द्ध के बाद ले’ब’नान को अ’र्थ’व्य’वस्था अपने सबसे बु’रे दौर से गुजर रही है । ध’मा’के से पहले भी लेबना”न में त’ना’व जैसे हालात बने हुए थे।

Leave a Comment