तुर्की ने दिए इसराइल से रिश्ते सुधारने के संकेत, बोले एर्दोगन- मध्य-पूर्व की स्थिरता के लिए….

तुर्की के राष्ट्रपति तैयब एर्दोगान ने इ’ज’रा’यली राष्ट्रपति यितजक हर्टजोग के राष्ट्रपति का पद संभालने के लिए बधाई भी दी है। उन्होंने उनके द्विपक्षीय सम्बन्धो के महत्व को भी रेखांकित भी किया है। एर्दोगान ने बीते दिनों ही कहा है हर्टजोग से फोन और बात भी की है।

तुर्की के राष्ट्रपति एर्दोगान ने कहा है कि उन्होंने मध्य पूर्व में सु’र’क्षा और स्थिर’ता सुनिश्चि’त करने के लिए इज’राय’ल और तु’र्की देश मे अपने महत्वपूर्ण भूमिका पर भी जोर दिया है। एर्दोगान ने कॉल के बाद कहा है कि इन दोनों ने ऊर्जा, पर्यट’कों और प्रौ’द्योगिकी के क्षेत्र में उच्च सहयोग की सम्भवना के बारे में भी बात की है।

turkey israel relations

बता दे कि एर्दोगान की इंस्तांबुल में फि’लि’स्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास से मुलाकात के कुछ ही दिनों बाद यह चर्चा भी हुई है। उस बैठक के बाद तुर्की के राष्ट्रपति ने कहा था कि जब तक इ’जरा’यल के कब्जा जारी रहेगा तब तक क्षेत्र में शां’ति औऱ स्थि’रता सम्भ’व नही हो सकती है।

बीते महीनों ही एर्दो’गान सरकार के सूत्रों के मुताबक मिडिल ईस्ट आई को बताया था कि वर्तमा’न प्रशास’निक को उम्मीद थी कि पूर्व प्रधानमंत्री बेंजमीं नेतनया’हू के प’द छोड़’ने के बाद इजरायल और तुर्की देश के बीच एक नया युग भी शुरू हो सकता है।

turkey israel relations

इज’राय’ल और तु’र्की के बीच स’म्बन्ध सबसे ज्यादा अच्छे है। हाल के कुछ वर्षों में इन के रि’श्तों के बीच मे कई गि’रावट भी आई है। एर्दोगान ने आगे बताया है कि किसी भी वि’वा’द की परवाह किए बगरे तुर्की देश इज’राय’ल और तु’र्की की बातचीत को बनाए रखना भी चाहता है।

Leave a Comment