समु्द्र में मिले खजाने से तुर्की ने बढ़ाया उस्माानिया सल्तनत की और एक कदम, ग्रेटर तुर्की का नक्शा हुआ जारी

तुर्की के समुद्री इलाके में प्राकृतिक गैस का खजाना मिल गया है इसकी जानकारों तुर्की सदर एर्दोगान ने दी । तुर्की के काले सागर तट से एक बड़े प्राकृतिक गैस का भंडार मिला है। राष्ट्रपति ने कहा है कि इस प्राकृतिक गैस रिजर्व की मात्रा 320 बिलियन क्यूबिक मीटर है। तुर्की को फिलिस्तीन, अजरबैजान ओर यूक्रेन ने तुर्की को बधाई दी है। तुर्की के संचार निदेशालय ने एक बयान में कहा है कि फिलिस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने तुर्की के राष्ट्रपति को फोन पर बधाई दी।

उन्हीने फिलिस्तीन की सफलता के रूप में तुर्की की सफलता की सराहना की है। जबकि एर्दोगान ने फिलिस्तीन के मुद्दे पर अंकारा के समर्थन को दोहराया है। दोनो देशो ने क्षेत्रीय विकास को लेकर चर्चा की है।अजरबेजान के विदेश मंत्री ज़ेहन बेरामोव ने भी तुर्की को बधाई दी है तो यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लादिमिर ने भी एर्दोगान को फोन और बधाई दी है।

turkey news

आने वाले वक्त के लिए आशा व्यक्त करते हुए कहा है कि गेस का भंडार तुर्की को लाभ पहुचाएगा। अजरबेजान के राष्ट्रपति इल्हाम अलियेव ने हाल ही कि खोज में तुर्की की सफलता के लिए एर्दोगान को बधाई देते हुए एक पत्र भेजा है और कहा है कि मेरा मानना है कि तुर्की और अजरबैजान के बीच भाईचारा और दोस्ती का रिश्ता मजबूत और बेहतर होता रहेगा।

इसी बीच अरब दुनिया के लोगो ने भी तुर्की को बधाई दी है। कतरी पत्रकार जबर अल हरमी ने ट्विटर पर कहा है कि वह तुर्की की सफलता के लिए बहुत खुश है।ट्यूनीशिया ऊर्जा विशेषज्ञ , मोहम्मद गाजी बेन जामियाने आन्दोल एजेंसी को बताया है कि यह एक प्रमुख खोज है । जो ऊर्जा क्षेत्र में नई सम्भवनाओऔर अवसरो को जन्म देगा।

turkey news

एर्दोगान ने कहा है कि हमारा लक्ष्य काले सागर से गैस निकालकर 2023 तक इसके इस्तेमाल करने का है। इतना ही नही उन्होंने कहा है कि तुर्की को पूर्वी भूमध्यसागर से भी खुशखबरी की उम्मिद है। यह बताया जा रहा है कि तुर्की यहां पर भी गेस की खोज कर रहा है। उन्होंने इसे तुर्की के इतिहास की सबसे बड़ी प्राकृतिक गैस की खोज बताया है। इससे नए दौर का आगाज होगा।

Leave a Comment