तुर्की को मिला बड़ा खजाना, एर्दोगन ने सुनाई मुस्लिमों को ये ख़ुशख़बरी, जानिए तुर्की को काले सागर से क्या मिला …

तुर्की के राष्ट्रपति एर्दोगान हाल ही के दिनों में सुर्खियों में चल रहे है। एर्दोगान ने हगि’या सोफि’या के मस्जि’द में तब्दील हिने के बाद दुनियाभर के सभी मुस्लिम देशो में सुर्खियां बतौर रहे है। एर्दोगन ने कल ही कहा था कि ऊर्जा क्षेत्र में तुर्की को बड़ा खजाना हाथ लग है वो जल्द ही इसे बताएगा । शुक्रवार को एर्दोगन ने दुनिया भर के मु’स्लिमों को खुश’खबरी सुनाते हुए कहा कि का’ले सागर में तुर्की को 320 बिलियन क्यूबिक मीटर्स नेचुरल गैस मिला है ।

उन्होंने तुर्की के लिए ये सबसे बेहतरीन ख़ौज बताते हुए कहा कि वो 2023 से इसका उत्पादन शुरू करेगा ।बता दे कि एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक , उन्होंने गुरुवार को कहा था कि शुक्रवार को तेल और गैस के भंडार मिलने का एलान किया जा सकता है। समाचार एजेंसी के मुताबिक, तुर्की को ब्लैक सी के दो भंडार मिले है इनमे से एक काफी भी बड़ा है।

Turkey news

तुर्की के राष्ट्रपति ने बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, उन्होंने कल अपने बयान में कहा था कि वो आज शुक्रवार को नई खुश खबरी सुनाने जा रहे है। उन्होंने कहा था कि इससे तुर्की के नए दौर का आगाज़ होगा।एर्दोगान ने आज अपने बयान में कहा है कि तुर्की ने काले सागर में 320 बिलियन क्यूबिक मीटरस वाले अपने सबसे बड़े प्राकृतिक गैस क्षेत्र को खोज की है, जिससे क्षेत्र में और दूसरी जगह ओर खोज करने की सम्भवनाए है।

उन्होंने आगे कहा है कि तुर्की को का’ले सागर में अपने इतिहास की सबसे बड़ी प्राकृ”तिक गैस का एहसास हुआ है। तुर्की को इस योजना के तहत 2023 में इस्तेमाल करने और शु’ध्द ऊ’र्जा नि’र्या’तक बनने का लक्ष्य है। दे कि तु’र्की ड्रि’लिं’ग ज’हाज, फति’ह पिछके एक महीने से ही पश्चि’नी का’ले सा’गर में ट्यून -1 क्षेत्र में अन्वेषण अभियान चला रहा था। यह से’क्टर निकट है

Turkey news

जहाँ पर रोमानिया को गैस के भंडार भी मिले है। एर्दोगान ने आगे कहा है कि अगर पुन’प्राप्ति योग्य संसाधनों के रुप में इनकी संख्या आकि जाती है तो भंडार महंगा ऊर्जा आयात पर देश की निर्भरता को कम कर सकता है और वित्तीय बाजारों को इससे झटका लग सकता है ।

बता दे कि तुर्की और भारत के बिग’ड़’ते रिश्तों को लेकर बॉलीवुड एक्टर आमिर खान को लपेटे में ले लिया है।बोलीविड के इन दिग्गज अभिनेता ने तुर्की के फास्ट लेडी से मुलाकात के बाद सोशल मी’डिया पर हं’गा’मा देखा गया है। तुर्की के राष्ट्रपति की पत्नी एमीन एर्दोगान से आमिर खान ने मुलाकात के बाद कई तस्वीरें ट्विटर पर भी शेयर की गई है।

Turkey news

जिसके बाद से ही आमिर खान भरत में एक वर्ग के नि’शा’ने पर आ गए है। आमिर को लेकर नेताओ ने भी कई सवा’ल ख’ड़े किए है। अमीर खान अपनी फिल्म लाल सिंह चड्डा की शूटिंग तुर्की में ही करने वाले है।एमीन एर्दोगान ने कहा है कि उनको इस मूवी के आने का इंतजार रहेगा।

Leave a Comment