तुर्की ने 1100 साल पुरानी 9 कुरआन शरीफ लंदन की नीलामी में खरीदी, हदिया ….

तुर्की देश गरीबो का मसीहा कहे जाने के साथ साथ ही अब सुर्खियों बटोर रहा है। हागिया सोफिया को चर्च से मस्जिद में तब्दील होने के बाद से तुर्की देश आगे बढ़ रहा है।

हाल ही में डेमी रॉन न्यूज़ एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक लंदन के सोथबी के नीलामी घर मे 9 कुरान शरीफ रखे हुए थे।जिसको तुर्की सरकार ने खरीद लिया है। जो ऐतिहासिक भी है। इसमेओटोलमन सुल्तान सुलेमान का 16 वी शताव्दी का एक तस्वीर भी है।

TURKEY quran

जो कि 1520 और 1566 के बीच सेवा करने वाले ओटोमन सुल्तान के शासनकाल के बताया जा रहा है। इस्तंबूल के मेयर एकम इमगोगलु ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट ओर खरीदारी के बारे में जनकरी देते हुए बताया है कि आज हमने 9 कुरान शरीफ को खरीदा है।

700 साल पुराने कुरान शरीक के पन्ने जिनमे 5 सुरा,1100 साल पुराने जिसमे सूरह अल मा भी शमिल है। तुर्की ने इसको खरीद लिया है लेकिन इसकी कीमत अभी पता नही है।इस्लाम धर्म की सबसे पाक और सबसे बड़ी किताब है।जिसको हर घर मे रखा जाता है।

TURKEY quran

यह कुरानशरीफ रमजान के महीने में नाजिल हुआ था। इस महीने में इसको पढ़ लिया जाता है। रमजान के महीने भी जल्द ही शुरू होने वाला है। इस पाक महीने में रोजे रखकर इबादत की जाती है। तुर्की ,सऊदी अरब आदि देशों में इस पाक महीने को केलकर तैयारियां भी शुरू हो गई है।

Leave a Comment