तुर्की के हाथ लगा बड़ा खज़ाना, 1800 साल पुराना रोमन कोलोजियम मिला, 20 हजार दर्शकों के ….

इटली की राजधानी रोम में रोमन कोलोजियम स्थित है । जिसे इंजीनियरिंग का नायाब नमूना भी कहा जाता है। अब ऐसा ही रोमन कोलोजियम तुर्की में भी मिला है। इसे लेकर बताया जाता है कि यहां करीब 1800 साल पहले 20,000 दर्शकों के बीच ग्लेडियर्स अपना दमखम भी दिखाते है ।

इस कोलोजियम की खोज मस्तूरा में हो रही खुदाई के दौरान हुई है। मस्तूरा देश के आयन्तित प्रान्त में स्थित एक प्राचीन शहर में हुई है। डेली मेल की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इसके बचे हुए कुछ हिस्से अभी भी सही सलामत है। ये प्राचीन आधे मून वाले स्टाइल में बना हुआ नही है बल्कि ये चारों और से एक बराबर ही बना हुआ एरिया भी है।

Turkey Roman Colosseum

बता दे कि रोम के क्लोजियम का निर्माण कार्य 70 AD में हुआ था। इसमें एक साथ 50 से 80 हजार तक दर्शक भी ग्लेडियर्स की लड़ाई का आनंद भी उठाते थे। अरकोलॉजिस्ट और अदनान मेंडर्स यूनिवर्सिटी के सर्वेक्षण प्रमुख अक्कूर नाज का कहना है कि यह अपनी तरह का इकलौता कोलोजियम था

अक्कूर नाज ने कहा है कि झाड़ियों और जंगलों की वजह से कोलोजियम का पूरा हिस्सा ठका हुआ है। अखाड़े के हिस्सा जमीन के भीतर भी है। यह इतना ज्यादा मजबूत है कि ऐसा लगता है जेसे तो अभी बनाया हुआ है।

Turkey Roman Colosseum

उन्होंने कहा है कि कोलोजियम के जमीन के ऊपरी हिस्से में कुछ सीटों को देखा जा सकता है। ये वो एरिना है। जहाँ ग्लेडियर लड़ा करते थे । इस बिल्डिंग को सपोर्ट देने वाली दीवारों को बाहर से देखा जा सकता है। उस समय सेवर्स राजवंश के शासनकाल भी था।

Leave a Comment