तुर्की ने एक बार फिर रचा इतिहास, तुर्की स्पेस एजेंसी ने बनाया अपना सेटेलाइट, एर्दोगन बोले- हम अल्लाह की …

हर देश अपनी सु’र’क्षा के लिए कई तरह के उपग्रह समेत कई तरह के सेटेलाइट को भी बनाते रहते है। तुर्की देश ने हाल ही में तुर्की स्पेस एजेंसी ने अपना सेटेलाइट को बनाया है।जो कुछदिनों के बाद ही लॉन्च करने की योजना को भी बनाया है।

तुर्की स्पेस एजेंसी के प्रमुख ने हाल ही में कहा है कितुर्की द्वारा निर्मिय नए उच्च रिजोल्यूशनअवलोकन उपग्रह का कार्य खत्म करने की बात को भी कहा है।सरदार हुसैन यिलीड्रीम ने अनदोलु एजेंसी को बताया है कि IMECE उपग्रह को लॉन्च करने की तैयारी में है।

turkey satellite erdogan

उन्होने जोर देकर कहा है कितुर्की के इंजीनियर, तकनीशियन और डिजाइनरउपग्रह के डिजाइन, उप प्रणालियों पर कामकरने में व्यस्त है।बता दे कि उपग्रह निर्माण अंतिम चरण में है। जिसे उड़ान मॉडल के रूप में भी जाना जाता है।

उन्होने बताया है कि लॉन्च 2022 तक का है । उन्होंने बताया है कि यह विदेश देश मे ही लॉन्च किया जाएगा। उन्होने आगे कहा है कि तुर्की ने अभी तक उपग्रहों को अंतरिक्ष मे लॉन्च नही किया गया है । यह एक कमी है लेकिन यह लक्ष्यराष्ट्रीय अंतरिक्ष कार्यक्रम में भी शामिल है।

turkey satellite erdogan

उन्होने आगे कहा है कि मुझे उम्मीद है कि यह काम 10 सालों में हो जाएगा। बता दे कि तुर्की ने जनवरी के महीने में Turksat 5Aसंचार उपग्रह को अमेरिका फार्मspace x के माध्यम से लॉन्च किया है।

Leave a Comment