तुर्की को मिली अंतरिक्ष क्षेत्र में बड़ी कामयाबी, भेजेगा अंतरिक्ष में सेटेलाइट, एर्दोगन बोले- चाँद पर …

यू’एइ के मंग’ल मि’शन के बाद अब तुर्की ने चां’द पर पहुँचने की तैयारी भी कर ली है। तुर्की ने पहली बार अंतरिक्ष मे सेटेलाइट को भेज दिया है ।अमेरिका एयरस्पोक्स निर्माता Spacex ने बीते दिन ही तुर्की संचा’र उप’ग्रह को TURKSAT5A के रुप में लॉन्च किया गया है।

समाचार साइट के मुताबिक, प्रौद्योगिकी कम्पनी के फाल्कन 9 रॉकेट ने अमेरिका राज्य फ़ॉलोरीद के केप केनावेरल एयर फोर्स स्टेशन में स्पेस लॉन्च कॉम्प्लेक्स 40 को ब्लास्ट कर 5ए उपग्रह को उड़ा दिया है। बता दे कि स्पेसएक्स ने अपने लाइव लॉन्च प्रसारण के दौरान इस बात को कहा है।

turkey satellite news

कम्पनी के अनु’सार तु’र्की म’ध्य’पूर्व, यू’रोप और अफ्री’का के कुछ हिस्सों में ब्रां’डबैंड कव’रेज प्रदान करनेके लिए अंत’रिक्ष यान को लगभग 15 वर्षोंतक संचा’लित करने के लिए डि’जाइन किया गया है। यह इस साल के अंत तक लॉन्च होने की उम्मीद में है।

बता दे कि तुर्की रूस के साथ मिलकर एस 400 मि’सा’इल सिस्ट’म को सं’युक्त रूप से बनाने की प्लांनिग कर रहे है। उन्होंने कहा है कि इसे लेकर तु’र्की के राष्ट्रपति कार्यलय के अधिकारी अपने रू’सी

turkey satellite

समक्षसो के साथ बातचीत कर रहे है। उन्होंने कहा है कि हमे टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में किसी भी देश के साथ काम करने में कोई परे’शा’नी’ नही है।

Leave a Comment