तुर्की के बाद ये 2 मु’स्लिम देश करेंगे सीरिया शरणार्थियों की बड़ी मदद, अ’नाथ बच्चों के लिए …

सी’रि’या’ई श’र’णा”र्थि’यों को लेकर बीते कई सालों में कई मु’स्लि’म दे’शों ने नरमी दिखाई है । सबसे पहले सी’रि’याई’ शर’णार्थि’यों को लेकर तु’र्की सदर रजब तै’यब ए’र्दो’गन आगे आए थे । उन्होंने पहले श’र”णा’र्थियों को तु’र्की में सभी सुविधाएं दी अब वो शर’णार्थि’यों को वापस सीरिया में बसाने के लिए कु’र्दि’श ल’ड़ा’कों से लो’हा ले रहा है । बीते महीने में तु’र्की स’दर ने सी’रिया के उत्तरी इलाके में कु’र्दों को पी’छे हटने को कहा था ।

बता दे, एर्दो’ग’न तु’र्की में रह रहे 40 लाख सीरि’या शर’णा’र्थि’यों को वापस सी’रिया में बसाने केलिए लगातार जद्दोजहद कर रहे है । रूस और तुर्की की संयुक्त से’ना ने उत्तरी सी’रिया के कई एरियो में क’ब्ज़ा कर लिया है और लगातार ग’श्त कर रहे है । बता दे, तु’र्की के इस साहसिक कदम की UN समेत कई मु’ल्कों ने तारीफ की थी ।

इसी कड़ी में अब सी’रिया और उसके नागरिकों के हालात सुधारने के लिए 2 मु’स्लि’म देश जॉर्डन और कतर आगे आए है । घरेलू समुदाय की सहायता के लिए जॉर्डन ओर क़तर ने सहायता करने के लिए बोला है। आपको बता दे कि आधिकारिक आंकड़ो के मुताबिक, इस वक्त जॉ’र्डन में 13 लाख सी’रि’या’ई श’र’णा’र्थी रह रहे है, जिनमें से 10 फीसदी लोग शिविर में रह रहे है।

इन्ही लोगो की मदद के लिए अब जॉ’र्डन ओर क’तर ने समझौता किया है। जिसमें सीरियन श’र’णा’र्थि’यों की देखरेख की जाएगी। इसके अलावा भी स्वास्थ्य से’वा भी मुहैया कराई जाएगी। इन योजनाओं के अंतर्गत स्वा’स्थ्य , शि’क्षा, र’हने के लिए जगह , मा’नसिक सहयो’ग के क्षे’त्र में मदद की जाएगी। इसके अलावा अना’थ श’र’णा’र्थि’यों की देखरेख की जाएगी।

आपको बता दे कि यह जानकारी सरकारी समाचार एजेंसी पे’ट्रा से प्राप्त हुई है। सी’रिया ना’गरिको की मदद के लिए जॉर्ड’न हेशे माइट चैरिटी ऑर्गेनाइजेशन और क’तर चैरिटी के बीच यह करार हुए। दुनिया भर में जॉर्डन और कतर की तारीफ भी हो रही है । बता दे, तुर्की जल्द ही सी’रि’या श’र’णा’र्थि’यो को उत्तरी सी’रि’या में बसाने की पूरी कोशिश में लगा है।

Leave a Comment