तुर्की के सीरिया ऑपरेशन के वि’रोध में कई देश, एर्दोगन बोले – ‘हमारा कोई भी कुछ नहीं बि’गाड़ सकता’

इन दिनों अन्तराष्ट्रीय न्यूज़ में तु’र्की पूरी तरह से छाया हुआ है । जहाँ एक तरफ तु’र्की कह रहा है कि वो सी’रि’या के लोग जो तु’र्की में रि’फ़्यू’जी के तौर पर राह रहे है उन्हें सी’रि’या में या उनके एरिये में उन्हें फिर से बसा दिया जाए । वही दूसरी तरफ ये बात भी निकलकर सामने आ रही कि कुछ देश तु’र्की की का’र्य’वा’ही से गुस्से में है, स’तु’ष्ट नहीं है। और तु’र्की को सीरिया में जहाँ कू’र्द है उन पर का’र्य’वा’ही करने के लिए म’ना कर रहे है ।

बता दे अमेरिका की तरफ से भी तु’र्की स’द’र को इस का’र्य’वाही को रोकने को कहा है, लेकिन तु’र्की स’द’र ने साफ किया वो रुकने के लिए तैयार नहीं। आपको इससे पहले बता दे, जहाँ पर तु’र्की सी’रि’या के एरिये में का’र्य’वाही कर रहा है वहां पर अ’मे’रि’का सै’नि’क पिछले एक दशक से साथ थे और वो कू’र्द का साथ दे रहे थे । लेकिन अ’मे’रि’का ने उनके सै’नि’क ह’टा’ने के बाद तु’र्की’ ने यहां पर सै’नि’क का’र्य’वा’ही की ।

तु’र्की की सै’नि’क कार्य’वा’ही से लोग उन्हें काफी स’म्मान भी दे रहे है ।और उनकी तारीफ भी कर रहे है । ऐसे वीडियो सी’रि’या से भी वा’य’र’ल हो रहे जो अभी अभी आज़ाद हुए है तु’र्की की वजह से। तु’र्की ने उत्तरी सी’रि’या में अपने सै’न्य अ’भि’यान के जवाब में संभावित प्र’ति’बं’धों के बारे में अ’ट’क’लों को खा’रिज कर दिया है। जिसमे रा’ष्ट्री’य सु’र’क्षा की प्राथमिकता पर अपने जज्बात को रखा है।

राष्ट्रपति र’ज’ब त’य्य’ब ए’र”दो’गा’न ने ऑपरे’श’न पी’स स्प्रिं’ग में मीडि’या को संबोधि’त किया है। ए’र्दो’ग’न का कहना है कि कुछ देश हमारे ऑप’रे’श’न को एक आ’क्र’म”ण के रूप में देख रहे है। उनका कहना है कि कुछ देश हमारी कार्य’वा’ही के बाद हथि’या’रों के ज’खी’रे के साथ हमारी अर्थव्य’व’स्था’ को ध’म’की दे रहे है। अगर वे सोचते है कि वे तु’र्की को छोड़ सकते है , तो वो ग’ल’त है।

तु’र्की और कू’र्द समूहों के बीच मध्य’स्थ’ता करने के लिए कुछ देश की योजना’ओं की आ’लो’चना करते हुए । ए’र्दो’गन ने आगे कहा कि अगर सी’रि’या’ई शा”स”न आ’तं”क”वा”दी स’मू”हों को सं’भा”ल सकता है तो तु’र्की को ह’स्त’क्षे”प न’ही करना होगा। जर्मनी के सार्वजनिक अंत’राष्ट्रीय प्र’सा’रक डाय’चे वे’ले से बात करते हुए, विदेश मंत्री मे’व’लूत ओ’वु’सो”लु ने भी कहा कि तु’र्की इसके खि’ला’फ किसी भी प्र’ति’बं’ध से न’ही ड’र’ता हैं।

Leave a Comment