Drillis Ertugal के बाद Sultan Hameed तुर्की सीरियल के दिवाने हो रहे दुनियाभर के मुसलमान, जानिए

एतुग’रुल गा’जी का सी’रि’य’ल हिन्दु’स्ता’न कि नही बल्कि दु’निया के लगभग सभी देशों के सभी लोगो के दिलो’ पर छा गया है,जो उ’स्मा’नि’या स’ल्त’नत को जानना चाहते है,मु’स्लि’म इतिहास को जानना चाहते है । दिरिलि’स ertugal सी’रिय’ल के पांच सी’जन आ भी गए है और ये सी’रिय’ल तु’र्की के सी’रिय’ल है । लो’क डा’उन में इस सी’रिय’ल को काफी ज्यादा बार देखा जा चुका है।

कई लोगो ने अ’रतु’गरुल गा’जी के बेटे पर बने सी’रिय’ल उ’स्मा’न को भी देख ख’त्म कर दिया है। ऐसे में अब ‘तु’र्की सी’रियल सुल्ता’न ह’मीद लोगो की दीवान’गी’ का सबब बन रहा है।बता दे कि सु’ल्तान ह’मीद सीरि’यल उ’स्मान साम्रा’ज्य के 34 वे सु’ल्तान और आखरी शासक अबुल हमी’द दिव्तीय के जिंद’गी पर आधरित है। अबु’ल ह’मीद ने 31 अगस्त 1876 से 27 अप्रैल 1909 तक शा’सन किया ।

turkish serial sultan hameed

बता दे कि अ’ब्दुल ह’मीद को ला’ल ह’मीद और अब्दुल के नाम से जाना जाता था। इसके अलका इस पूरे सीरियल में सुल्तान अब्दुल हमीद के शासन के पिछले 13 सालो को भी बताया गया है। इसमें एक यु’द्ध भी शामिल है। जिसमें ग्रीक यु’द्ध में ओटो’मन सम्राज्य की जीत हुई थी। यह फिलिस्तिनी और पहली जायोनी कॉंग्रेस से भूमि के लिए अनुरोध को भी बताता है।

सुल्तान ने उस वक्त हेजाज़ रेलवे का निर्माण भी करवाया था। ये सीरियल उर्दू जबान में भी है। इनको आप यूट्यूब और गूगल प्ले स्टोर पर भी देख सकता है । गूगल प्ले स्टोर पे payitht Abdulhamid in Urdu में मौजूद है। इस सीरियल में भी कुल 4 सीजन है। 1299 में स्थपित होने के बाद उस्मानिया सल्टनत दुनिया के सबसे शक्तिशाली राजवंशों में गिनी जाने लगी।

turkish serial sultan hameed

उसने तुर्की और आसपास के क्षेत्रों में करीब छह सो से अधिकबरसो तक शासन किया। 1922 में प्रथम वि’श्वयु’द्ध की स’मा’प्ति के बाद तुर्की में उस रा’ज’वंश खत्म हुआ। लेकिन वो इन छह सौ सालों के सबसे प्रगतिशील राजवंश माना गया। बता दे, इसे ही उस्मानिया सल्तनत कहा जाता है ।

इसकी शुरुआत काई कबीले के सरदार ertugal gazi से होती है जिन्होंने न सिर्फ सभी ल’ड़ा’ई’या जीती अपितु मु’स्लि’म सल्तनत को जवा’ल होने से ब’चा लिया । बता दे, ertugal gazi सीरीज में बताया गया है कैसे उन्होंने बड़े बड़े यो’द्धा’ओं को हरा’या, दु’श्म’नों को कैसे नाका’म किया और अपनी सफो’ में गद्दा’रों को पहचान कर उसे स’जा दी ।

Leave a Comment