तुर्की स’दर ए’र्दोगन ने दी ब’शर अ’ल अ’सद को क’ड़ी चे’तावनी, बोले- इ’दलिब पर पीछे ह’टे वरना …

बशर अल असद सी’रिया के राष्ट्रपति है। वो बाथ सोसिलोस्ट पार्टी के सचिव भी है। उनके पिता अल असद हाफिज ने सीरिया पर 29 साल तक शासन किया था। अल असद 2000 के निर्वाचित किए गए थे। तुर्की अभी सीरिया में है और वह सीरिया सै’निकों के खिलाफ लड़ रहा है । दरअसल तुर्की के राष्ट्रपति ने अ’सद शा’sन को फरवरी के अंत तक तुर्की अवलोकन पोस्ट लाइनों के पीछे ह’टने या फिर नतीजों का सामना करने की चेतावनी दी है।

बता दे, तुर्की ने साफ किया है कि वो किसी भी कीमत पर पीछे न’हीँ हटेगा । तुर्की राष्ट्रपति ने सत्ता’रूढ़ जस्टिस एंड डेवलपमेंट पार्टी को बैठक में कहा है कि अगर सीरिया नही करता है तो तु’र्की अपनी कार्य’वाही और तेज कर देगा। राष्ट्रपति ने कहा है कि तुर्की की वायु’सेना और भू’मि सीरिया के इद’लिब में सभी ऑपरेशनइलाको में स्वतंत्र रूप से आगे बढ़ेगी। अगर हो सका तो ऑप’रेशन भी करेंगे।

उन्होंने आगे कहा है कि सी”रिया के इद’लिब और पूर्व में यूफ्रे’ट्स के समझौते काम नही कर रहे है। उन्होंने ये कहकर जारी रखा है कि तुर्की के लक्ष्य अपने अभि’यानों में निर्दो’ष नाग’रि’कों के जीवन और सम्पत्ति की र’क्षा करना है। बता दे कि अस’द शा’सन बलों के ह’म’लों में उत्तर प’श्चिम इदलि’ब प्रान्त में 7 तुर्की सै’नि’कों और एक नागरिक ठे’केदार की मौ’त हो गई है। तुर्की ने ज’वाबी कार्य’वाही को और ह’म’लों में शामिल शासन के ठिकानों को न’ष्ट कर दिया है।

तुर्क सैनिकों की मौ’त के बाद , मास्को और अंकारा के बीच त’ना’व बढ़ गया है। पिछले साल तुर्की और रूस के बीच हुए सहमति के बाद, तुर्क सेना में इदलिब के आसपास 12 चेकपोस्ट की शुरुआत की थी। जिसमे से कुछ सी’रि’या’ई से’ना की बराबरी की चपे’ट में आ गई थी। बता दे, बीते दिनों तु’र्की ने सीरि’या सैनि’कों के अड्डो पर ह’म’ला किया जिसके बाद खबर आई थी सी’रि’या के 6 सै’नि’कों की मौ’त हो गई है ।

सीरिया सैनिकों ने भी तुर्की के सै’नि’कों पर ह’म’ला किया था जिसमें 2 सै’नि’कों की मौ’त की पु’ष्टि हुई थी । बता दे, जल्द ही तुर्की रूस, लीबिया केसाथ मार्च में बैठक करने जा रहा है । जिसके ये मायने निकाले जा रहे है कि रूस सी’रि’या में ए’म्पा’यर का रोल अदा कर रहा है । बता दे, कुछ समय पहले तक तु’र्की और रूस दोस्त थे लेकिन अब सीरिया में तुर्की और रूस आमने सामने आने के बाद कई तरह के कयास लगाए जा रहे है ।

Leave a Comment