UAE-इजराईल डील के बाद दुबई की सबसे बड़ी मस्जिद शेख जायद में पहुँचे इजराईली , इजराईल के राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रमुख ने किया दौरा

यू’एई और इ’ज’रा’इल के समझौते के बाद दोनों देश मे आपसी सम्बं’ध देखे गए है। इस दोनो देशो के सम’झोते के बाद से ही कई देशों ने इस डील का स्वागत किया है तो किसी ने इस सम’झौते का वि’रो’ध किया है।इ’ज’राइल के सलाहकार ओर राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रमुख मीर बेन शाबत ने और उनके साथ प्रतिनिधिमंडल ने मंगलवार को ही अबु धाबी में शेख जायद ग्रेड मस्जि’द का दौरा किया है।

अमीरात एजेंसी खबर के अनुसार, यह मस्जि’द इ’स्ला’मी संस्क्र’ति के वास्तविक सर मो उजागर करने और दुनियाभर में सां’स्कृतिक संचार को बढ़ावा देने में प्रमुख भूमिका को निभाता है।बता दे,बेन शाबत ने बाद में यूएई के विदेश राज्य मंत्री अनवर गर्गश के साथ अलग से मुलाकात भी को है।इज’रा’इल ने एक बयान में कहा है कि इ’ज’राइल और यू’एई दोनो देशो के बीच निवेश को बढ़ावा देने के उद्देश्य से वित्तीय सेवा सहयोग पर एक सं’युक्त स’मिति की गठ’न करने पर सहमत हुए है।

uae israil news

इज’राइ’ल ओर यू’ए’ई के बीच हुए समझौते में अमेरिका की अहम भूमिका रही है। इस sम’झौते को वै’श्वि’क मं’च पर ऐतिहासिक बताया जा रहा है। कहा जा रहा है कि इससे भविष्य में एक नई राह निक’लेगी। जो इस समूचे इलाके के साथ साथ अर’ब देशों में भी एक नया सवेरा लेकर आएगी।

इजरा’इल वर्तमान में भी अ’मे’रि’का का ही प्रति’नि’ध’तव करता है। इस समझौते में अमेरिका के रास्ट्र’पति डो’नाल्ड ट्र’म्प के दा’मा’द जे’यर्ड कुश’नर की भी अहम भूमिका रही है।

uae israil news

बीते दिनों ही इज’रा’इल के वि’मान एल एआई से इ’जरा’इल और अ’मे’रिका के अधिकारी तीन घण्टे की यात्रा करके यूएई पहुचेंगे। बता दे कि इस विमान को सऊदी अरब के हवाई क्षेत्र से जाने को अनुमति दी गई थी।इस क्षेत्र से बहुत कम ही इज’रायली उड़ान उड़ते है।

Leave a Comment