अरब देश ने रचा इतिहास, बना रहा दुनिया का सबसे तेज कंप्यूटर, होगा पहला कवान्टम कंप्यूटर

यूएई ने क्वांटम कम्प्यूटर बनाने का काम जोर शोर से चल रहा है। जिसमे 2021 की गर्मियों तक पहले कम्प्यूटर चिप उत्पादन के लिए तैयार होने की उम्मीद है।टेक्नोलॉजी इनोवेशन इंस्टिट्यूट ने घोषणा की है कि

उसकी क्वांटम रिसर्च सेंटर टीम बार्सिलोना पर आधरित किलिमंजारो क्वांटम टेक जांच केसाथ मिलकर यूएई की राजधानी में क्वांटम कम्प्यूटर का निर्माण भी करेगी।यूएई की नई स्थापित उन्नत उद्योगिकी अनुसंधान परिषद के महासचिव फैसल अल बन्नई ने कहा हम क्वांटम कम्प्यूटिंग के नए आगमन के दौर में है।

first quantum computer 2021

उन्होंने कहा है कि हम इन शानदार मशीनों मेसे एक को बनाने पर गर्व करते है जो विभिन्न क्षेत्रों में हमारी मदद भी करेंगे।एक क्वांटम कम्प्यूटर क्वांटम यांत्रिकी का उपयोग जटिल गणना करने के लिए इलेल्ट्रॉनों या

फ़ोटोनो जैसे उप परमाणु कणों को उत्पन्न करने और हेरफेर करने के लिए भी करता है।उन्होजे कहा है कि एक बार हो जाने के बाद पहले क्वेब तैयार किए जांएगे। हमे उम्मीद है कि पहले साधारण क्वांटम चिप यूएई में निर्मित गर्मियों के अंत तक आ जाना चाहिए।

first quantum computer 2021

हर देश अपने प्रगति को लेकर सबसे आगे जा रहे है। हर देश मे नई नई टेक्नोलॉजी शुरू होने का रही है। जिससे देश के विकास को प्रोत्साहन भी मिला है। जो एक बहुत जरूरी है।

Leave a Comment