इ’स्लाम कुबूल करने वाले विलियम्सन का उ’इगर मु’स्लिमों की त’कलीफ देखकर दिल पसीजा, बोले – इंसानियत …

ची’न के उ’इ’गर समुदाय पूर्वी और मध्य एशिया में बसने वाले तु’र्की जाती की एक जनजाति है। वर्तमान में उ’इग’र लोग अधिकतर चीनी जनवादी गणराज्य द्वारा नियंत्रित शिंजि’यांग उइ’गर स्वायत्त प्रदर्श ना’म के राज्य में बसते है। ची’न के उ’इगर के समर्थन में र’ग्बी खिलाड़ी उतरे है । कुछ समय पहले इस्ला’म अपनाने वाले रग्बी स्टार और पुर्व ऑल बले’क्स बैक सन्नी बिल विलिय’म्स ने आर्सेनल फुट’बॉल खिलाड़ी मेसुत ओजील की अगुवाई की ।

और चीन के जा’तीय अल्पसं’ख्य’क उ’इगर मु’स्लिम स’मुदाय के समर्थन का सन्देश जारी हैं। 34 साल के विलियम्स, जिन्होंने जापान में विश्व कप के बाद न्यूजीलैंड के रग्बी को छो’ड़ दिया था। पिछले महीने ही कनाडाई स्थित ब्रिटिश सुपर लीग क्लब टोरंटो वोल्फ़पेक में शामिल हुए थे। उन्होंने 2009 में इ’स्ला’म कु’बू’ल किया था। उन्होंने न’स्ल’वा’द और स’मा’n’ता सहित कई सा’मा’जिक मुद्दों’ पर बोलने के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल किया है।

उन्होंने सुझाव दिया की उइगरों के इलाज के लिए चीन पर देशो द्वारा अधिक से अधिक द’बाव डाला जाना चाहिए। सोमवार शाम तक इस पोस्ट के 9,000 से ज्यादा लाइक्स और लगभग 6000 से ज्यादा री ट्वीट मिल चुके थे। आपको बता दे, पिछले कुछ महीनों में उ’इगर मु’स्लि’मो के प्रति गैर का’नूनी प्र’ति’बं’ध थो”पे जा रहे है।

उइ’गर मु’स्लि’मों पर हो रहे अ’त्या’चार के लिए यूएन ने भी 159 देशों ने इसके लिए मतदान भी कराया था जिसमें 140 के करीब देशों ने उइ’गर मु’स्लिमो के ‘स’मर्थन में मतदान किया । बता दे, उइ’गर जा’ति के लोग अफगा’निस्तान और कजाकिस्तान में भी रहते है। ची’न की स’रकार पर आरोप है कि वह इन लोगो की आबादी को कम करने में लगी हुई है।

चीन की सरकार ने उइ’ग’र मु’स्लिमो के प्र’ति’बन्ध भी लगाया है। उनका कहना है कि रो’जा रखने और पहनावे पर भी उन्हें परे’शान किया जा रहा है। वही दूसरी तरफ यहां रहने वाले मु’स्लि’मों का कहना है कि चीन की सरकार उनके स्वतंत्रता के अधिकार को छी’न’ना’ चाहती है। चीन में 40 मिलियन उ’इगर मु’स्लि’म रहते है।

Leave a Comment