शायना ने रचा इतिहास, किया देश का नाम रोशन, UK की दो यूनिवर्सिटी में हुआ चयन, 40 लाख …

आज के इस दौर में हर लड़की अपने माता पिता के साथ साथ अपने देश, शहर और खुद का नाम रोशन कर रही है। आज से पहले के दौर में ऐसा बहुत कम होता था लेकिन लड़कियों ने पुराने रीती रिवाजो को छोड़ते हुए अपने लिए आगे बढ़ रही है। चाहे वो हिन्दू धर्म से हो या फिर मुस्किम धर्म से ताल्लुल रखती हो।

मुस्लिम धर्म से ताल्लुक रखने वाली राजस्थान के झालावाड़ जिले की रहने वाले शायना अगवान ने अपना नाम रोशन करने के साथ साथ ही अपने शहर का नाम भी बुलन्द कर दिया है।UK की ब्रिटिश काउंसिल द्वारा science के क्षेत्र में छात्राओं को बढ़ावा देने के लिए सम्पूर्ण देश से सिर्फ 5 छात्राओं का चयन किया गया है।

uk university india 2021

जिसमे झालावाड़ जिले के झालावाड़ पाटन कस्बे से शयन अगवान को चयनित किया गया है। बता दे कि काउंसिल द्वारा शायना को 15 महीने रीन्यूएबल कोर्स में MS के लिए 40 लाख की स्कॉलरशिप भी प्रदान की जाएगी।इसके अलावा शायना का वीजा, ट्यूशन फीस, रहने से लेकर पढ़ाई आदि का खर्चा काउंसिल द्वारा उठाया जाएगा ।

UK की 5 यूनिवर्सिटी को भारत से 1-1 छात्राओं का चयन करना था। UK की स्ट्रेंथ क्लाउड, ग्लॉसको, एडिंबर्घ नेपियर यूनिवर्सिटी से इनको स्कॉलरशिप भी प्रदान की जाएगी।शायना ने बताया है कि उनके पिता मोहम्मद इरशाद झालावाड़ जिले के खानपुर के DYSP ऑफ़स में ASI के पद पर कार्यरत है।

uk university india 2021

उनकी माता बैंगल्स का कारोबार भी करती है। ASI शायना के पिता मोहम्मद इरशाद ने कहा है कि बेटियों को दबाकर नह बल्कि उन्हें हमेशा आगे पढा लिखाकर आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए।

Leave a Comment