तुर्की ने किया यूक्रेन को सहयोग देने का ऐलान, बोले- रूस और यूक्रेन विवाद को शांति से हल किया जायेगा

रूस के साथ जारी तना;व के बीच यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलस्की ने इस्ता’म्बुल पहुँच कर तुर्की के राष्ट्रप’ति रेसेप तै’यब एर्दोगा’न के साथ बा’तचीत भी कही है। इस बीच रूस ने यूक्रे’न की पूर्वी सी’मा पर सै’न्य कार्यवा’ही की ध’म’की देते हुए अपनी सै’न्य उपस्थि’त को भी ब’ढ़ा दिया है।

इस बैठक केदौरान दोनों राष्ट्रप’तियों ने कई क्षेत्रों में सहयोग के त’री’कों और मु’क्त व्या’पार,प’र्यटन और खेल सहित दोनों देश के बीच सम्बन्धो को मजबू’त करने के बारे में बात भी कही है। इन बैठक के बाद दोनों प’क्षो के मंत्रि’यों ने भाग लिया है । जिसमे कई समझौते पर हस्ता’क्षर भी किए गए है।

ukrainian president

वही तुर्की के राष्ट्रपति ने इस बात का आश्वा’सन दिया है कि अंकारा का यूक्रेन के साथ सह’योग का मतलब यह नही है कि यह रू’स के खिला’फ है। वि’श्लेषकों का मानना है कि तुर्की प’क्ष लेने के बिना क्षेत्र में शांति निर्मा’ता की भू’मिका नि’भाने की कोशि’श कर रहा है।

राष्ट्रपति तैयब एर्दोगा’न ने अपने यूक्रेनी सम’क्ष से मिलने के बाद पूर्वी यूक्रेन के दोनवास क्षेत्र में चिंता’जनक घट’ना’क्रम को समा’प्त करने के लिए भी कहा गया है। इसके साथ ही तु’र्की कोई भी आव’श्य’क सम’थन प्रदान करनेके लिए तैयार है।

ukrainian president

एर्दोगान ने कहा है कि उन्हें उम्मीद है कि अंतरा’स्ट्रीय का’नूनों और यू’क्रेन की क्षे’त्रीय खण्ड’ता के अनुरूप ही रीति रिवा’जों पर आधारित संवाद केमाध्यम से संघ’र्ष को शां’ति से हल किया जाएगा। तुर्की देश दूसरे देशों की मदद करने के लिए आ’गे आता रहता है।

Leave a Comment