हज के बाद सऊदी सरकार ने उमराह 2021 की दी अनुमति, वैक्सीन और जरुरी शर्ते जान लीजिये तभी कर पाएंगे उमराह, भारत का नाम भी शामिल ….

सऊदी सरकार ने हज 2021 के दौरान सभी हाजियों का को’रो’ना दौर में हज के सभी अरका’नों और हा’जियों के घर पहुंचने के बाद बड़ा ऐलान किया है। बता दे, अभी हाजी उमराह कर रहे है। इसी दौरान सऊदी सरकार ने उमराह 2021 से जुडी बड़ी जानकारी शेयर करते हुए दुनिया भर के करोड़ो आशिके रसूल को खुशखबरी सुनाते हुए कहा है कि 1 मुहर्रम 1443 हिजरी से आजिमाने उमरा’ह के लिए उमराह स्थल खौल दिया जायेगा।

सऊदी सरकार ने प्रेस नोट जारी कर अभी 9 देशों को अनुमति दी है जिसमे भारत भी शामिल है। इस दौरान 14 दिन भारत या अन्य देश में कार’ण्टीन के बाद सऊदी में दाखि’ल हो सकेंगे। इस दौरान वै’क्सीन लगनी अनि’वार्य है और कोवि’ड से जुड़े नियमों का भी खास ख्याल रखना अनिवार्य है।

umrah 2021
hajj 2021

ऐसे तो अब हर क्षेत्र में महि’लाओं ने बाजी मारी है। हाल ही में मु’स्लि’म मुल्क स’ऊदी अ’रब में भी विजन 2030 के तहत महिला सश’क्ति’करण की तरफ कदम भी बढ़ावा है। अलग अलग क्षेत्रो में नॉकरी से लेकर अकेले सफर करने के लिए महिला’ओं को छूट देने के साथसाथ ही अब कुछ म’हिला सै’नि’कों ने भी

म’क्का स्थित हज यात्रा की सुर’क्षा में भी तैनात किया गया है। बताया गया है कि दर्जन महिला’ओं को अब म’क्का और मदीना में ह’ज की सुर’क्षा के लिए जिम्मेदारी भी दी गई है।सऊदी सेना की खाकी वर्दी पहने महि’लाओं को मक्का की ग्रेड मास्क में भी हा’जियों की आ’वाजाही करने वालो की निग’रानी करते हुए भी देखा गया है।

hajj 2021

बता दे कि खाकी वर्दी के साथ, म’हिला सैनि’कों को एक लंबी जैकेट, ढीली ट्राउजर और अपने बालों को ढकने वाले कपडे के ऊपर एक काले रंग की बेरी पहने हुए भी देखा गया है।इन महि’लाओं में एक महि’ला ने मीडिया से बात करते हुए कहा है कि वो अपने दिवगं’त पि’ता के सफर को पूरा कर भी रही है।

जो भी खुद को पहले मक्का की सुरक्षा भी किया करते थे। उन्होंने कहा है कि म’क्का जैसी पाक जगह की एक बार देख लेना भी गर्व को बात है। इस महिला सैनिक का नाम मोना है। मोना का कहना है कि ध’र्म की सेवा, देश की सेवा और आने वाले

hajj 2021

हाजि’यों की सेवा करने भी बहुत बड़ी गर्व की बात है। बता दे कि सऊदी अरब में बीते दिनों ही हज 2021 के अरकान भी पूरे हो गए है। अब हाजी अपना बचा हुआ वक्त वही पर ही गुजारगे है।

Leave a Comment