खुशखबरी: हज केे बाद उमराह भी होगा जल्द, हरम शरीफ में चल रही तैयारी, बिछाई जा रही खुबससूरत …

को’रो’ना म’हा’मा’री के बीच सऊदी अरब सरकार ने बीते महीनों ही हज की अदाएगी पूरी की है। हज होने के बाद सऊदी अरब के प्रिंस को हर मु’स्लिम देश ने बधाई भी दी है। कोरोना की बीच सऊदी अरब ने हज करने वालो के लिए कोई भी शख्स दूसरे देश का नही था सऊदी और विदेशियों ने ही इस साल हज किया है। हज करने वालो में सोशल डिस्टेंटिंग , मास्क लगाना अनिवार्य था।

सऊदी अरब सरकार ने इस्लामिक नया साल शुरू होने के बाद कई अहम फैसले लिए है जिसके तहत कोरोना महामारी से बचाव के लिए रोज नए और सख्त उपाय किए जाते है। बता दे कि शाही आदेश के तहत मस्जिद अल हरम और मस्जिदे नबवी में नई कारपेट लगाई गई है।

umrah news

मस्जिद अल हरम में कालीनों को फिर से सजाया गया है। यह कालीन किसी खास मकसद से लगाई गई है क्योंकि सऊदी अरब सरकार अब हज पूरा होने के बाद ही उमराह करवाने की भी तैयारियां शुरू कर रही है।

इन कालीनों को सोशल डिस्टेंटिंग के साथ लगाया गया है। इसके साथ ही इन कालीनों में कदमो के निशान भी बनाए गए है ताकि कोई नमाजी किसि दूसरे के सम्पर्क में नही आए। सऊदी सरकार ने जल्द ही सऊदी में रहने वाले सभी नागरिकों और प्रवासियों के लिए उमराह शुरू करने की घोषणा की है।

umrah news

हर साल जिल्हिजह के महीने में हज किया जाता है और हर साल लाखों की तादात में हाजी हज करने केलिए जाते है लेकिन कोरोना की वजह से ऐसा नही हुआ है सऊदी सरकार ने सिर्फ 10,000 लोगो को ही हज करने की अनुमती दी थी।

Leave a Comment