लॉकडाउन में माँ बाप को रिक्शे में बिठाकर 11 साल का तवरे आलम निकला 500 किलोमीटर सफर पर ….

को’रो’ना म’हा’मा’री की वजह से हुए लोकडाऊन के बीच मुल्कभर मे लोग हुए है ओर अब देशभर से मजदूरों के पला’यन का सफर शुरू हो चुका है । ऐसे में पला’यन करने वाले म’ज’दूरों की कई मा’र्मिक तस्वीरें भी देखने को मिल रही है । इसी बीच एक ऐसी मा’र्मिक तस्वीर भी निक’लकर सामने आई है जिसे देख लोगो का क’ले’जा मुं’ह को आ गया है । इस तस्वीर की कहानी बड़ी रोचक है, जिसने भी ये वी’डीओ बनाया है वो भी भावुक हो गया ।

जी हाँ, यूपी के वाराणसी से बिहार के अररिया के लिए रिक्शे पर अपने मा-बाप के साथ सवार 11 साल के एक बच्चे का वि’डियो वा’यर’ल हो रहा है । विडियो की शुरूआत मे इस बच्चे को देखा जा सकता है । कार मे स’वार लोगो की नजर इस बच्चे पर पडती है जो अपने मा-बाप के साथ रिक्शा पर सवार है ।विडियो मे रह बच्चा रि’क्शा खिंचते हुए नजर आ रहा है ।

इसे देखकर कार सवार नीचे उ’तरते है और बच्चे से उसका नाम वगैरह पूछते है ।कार वाला स’ख्स इस बच्चे से नाम पूछता है । तो ये अपना नाम तेरे आलम ओर उम्र 11 साल बताता है ।इस पसमंजर को देखकर वो इस बच्चे को आज के ” श्रव’ण कु’मार ” की संज्ञा दे डालते है । कार मालिक को बच्चे ने बताया कि वह सब वाराणसी मे रहकर मजदुरी करते है ।

और उनका पालन-पोषण इसी से होता है ।रिक्शे पर सफर करके घर पहुचने का कारण पूछने पर बच्चे ने बताया कि वहा खाना-पीने की व्यवस्था ना होने के उनके मजबुरन 500 किलोमीटर दुर घर जाने के लिए रिक्शे पर निकलना पडा । विडियो बनाने वाला सख्स 500 रूपये उसके हाथ मे थामकर उसकी होसला अफजाई भी करते है ।

बता दे, देश भर के मजदूर जो अपने राज्यों को छोड़कर म’जदूरी करते थे वो अब वापस अपने गाँव की ओर लौट’ने लगे है । इससे देश की अर्थव्य’वस्था की प’टरी रु’क सी गई । दुनिया भर में क’रो’ना के बाद मजदूरों के लिए बड़े शहरों में रुकना लगभग असं’भव हो गया था । मजदूर अब वापस अपने गाँव की ओर लौ’टना चाहता है । बड़ी तादाद में यूपी, बिहार के म’जदूर वापस अपने गांव में लौट रहे है ।

Leave a Comment