मोहम्मद फुरकान ने बनाई हवा में उड़ने वाली कार, अमेरिका और लंदन से भी मिली तारीफ

क्या आपने सोशल मीडिया पर या फिल्मों में आसमान में उड़ने वाली कार देखी है ? यदि नही तो आप इसे भारत मे जल्द ही देख पाएंगे । भारत के सपने की उड़ान देने वाले और आसमान में उड़ने वाली कार का आविष्कार करने वाले वैज्ञानिक मुहम्मद फुरकान शोएब और उनकी टेक्निकल टीम पूरी तरह से इस क्रेडिट के हकदार है ।

Vinata Aeromobility चेन्नई के चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर फुरकान ने एरोनॉटिकल इंजीनियरिंग में पढ़ाई की है । वह भारत के वन ऑफ सर्टिफिएड UAV पायलेट भी है । आपको ये जानकर हैरानी होगी कि फुरकान ने हवा में उड़ने वाली का मॉडल लंदन के Helitech Expo में दिखाया है ।

Vinata Aeromobility flying car

उड्डयन मंत्री ज्योति सिंधिया ने हवा में उड़ाने वाली कंपनी की जमकर तारीफ की लेकिन उन्होंने फुरकान का नाम लेना भी उचित नही समझा जो इस पूरे प्रोजेक्ट के कर्ता धर्ता रहे और इस प्रोजेक्ट को लीड कर रहे थे ।

वही zee न्यूज़ की बात करे तो उन्होंने हवा में उड़ने वाली कार की खबर तो दिखाई लेकिन इसका श्रेय फुरकान को न देकर मेक इन इंडिया के तहत मोदी को दिया । ज़ी न्यूज़ ने कम सेकम 10 बार मेक इन इंडिया का इस खबर में नाम लिया लेकिन अमेरिकी वेबसाइट future flight ने मुहम्मद फुरकान का नाम मेंशन

Vinata Aeromobility flying car

करते हुए उसे न सिर्फ क्रेडिट दिया बल्कि खूब तारीफ भी की । कंपनी ने यूट्यूब चैनल पर फ़्लाइंग कार के प्रोटोटाइप का एक वीडियो भी जारी किया है। इस वीडियो में दिखाया गया है कि कैसे कार को हवा में उड़ाया जा सकता है ।।

Leave a Comment