अफ्रीका के इस देश में मिला दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा हीरा, बदल जाएगी पूरी तस्वीर

दक्षिण अफ्रीका का देश बोत्सवाना में दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा हीरा मिला है। फिलहाल अभी इस हीरे को।प्रदर्शन के लिए रखा गया है। बोत्सवाना की एक कम्पनी देवस्वना ने बताया है कि उसने 1,098 कैरेट के एक हीरे का पता भी लगया है।

इस हीरे के मिलने के बाद से ही बोत्सवाना की किस्मत भी पलटी हुई नजर आ रही है।देवस्वना की प्रबन्ध निदेशक लिनेट आर्मस्ट्रॉन्ग ने कहा है कि यह हीरा बहुत ही ज्यादा कीमती है। उन्हीने आगे कहा कि यह उस राष्ट्र के लिए बहुत ज्यादा उम्मीद के लिए है जो काफी समय से सँघर्ष भी कर रहा है।

world third largest diamond debswana tlifw

आर्मस्ट्रोंग ने कहा कि डी बीयर्स के माध्यम से या फिर सरकारी स्वामित्व वाली ओकवनाडो डायमंड कम्पनी के माध्यम से इस दुलर्भ और कीमती हीरे को बेचने के बारे में अभी तक कोई निर्णय नही लिया गया ह।बता दे कि।इस हीरे को अभी तक कोई नाम नही दिया गया है।

यह हीरा 77 मिमी लम्बे,52 मिमी चौड़ा और 27 मिमी मोटा भी है। देवस्वना के इतिहास में पाया जाने वाला रत्न के गुणों वाला यह सबसे बड़ा पथतर है।बता दे कि दुनिया का सबसे बड़ा हीरा साल 1905 में दक्षिण अफ्रीका में पाया गया था।

world third largest diamond debswana tlifw

जो 3,106 कैरेट का था। इसके बाद दूसरा सबसे बड़ा हीरा 2015 में बोत्सवानामें ही पाया गया था। बोत्सवाना अफ्रीका में।हीरो का सबसे बड़ा उत्पादक देश है।दुनिया का सबसे बड़ा हीरा 1,109 कैरेट का था।

Leave a Comment