CAA पर सि’ख सं’गठन का बड़ा ऐ’लान ,पूरी दुनिया के सि’ख मिलकर करें वि’रोध और ..

ना’ग’रि’कता सं’शोध’न का’नून को लेकर देश सहित बाहरी कुछ मुल्कों में वि’रो’ध – प्र’द’र्श’न दिनों दिन ब’ढ़’ता जा रहा है। भारत के अलावा कई बा’हरी दे’शों जैसे अ’मे’रि’का , इं’ग्लैंड, म’ले’शि’या, तु’र्की, ओ’आ’ई’सी , ज’र्मनी , फ्रां’स, रू’स समेत दे’शों की कई यू’नि’व’र्सि’टी में इस का’नू’न के खि’ला’फ रै’ली और सभा कर वि’रो’ध जता रहे है। बता दे, बीते दिनों इस का’नू’न को लेकर हुए वि’रो’ध प्र’द’र्श’न के बाद देश की राजधानी समेत कई राज्य हिं’सा की च’पे’ट में आए है।

यूपी में भी इस का’नू’न को लेकर कई जिलों में हिं’सा हुई थी फिलहाल हालात नि’यं’त्र’ण में है और शां’ति’पू’र्ण है । एनडीटीवी में मिल रही जानकारी के अनुसार पंद्रह से अधिक नोज’वानो की मौ’त की भी पु’ष्टि हो चु’की है। बता दे, कई मीडिया संस्थानों का मानना है और उनकी रिपोर्ट यह कहती है कि इस का’नून का वि’रोध सिर्फ मु’स्लि’म स’मु’दाय ही नही कर रहा है बल्कि भारत मे रहने वाला हर ध’र्म का इं’सा’न इसका वि’रो’ध – प्र’द’र्श’न कर रहा है।

wsp

आपको बता दे कि मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक ,एनआरआई और पं’जाब के सिखों में अच्छी पैठ रखने वाली ‘वर्ल्ड सिख पार्लियामेंट ‘ने तमाम सि’खों को इस का’नून का वि’रोध करने और इसके खि’ला’फ ला’म’बं’द होने की अपील की है। आपको बता दे, कि यह अपील न्यू’यॉ’र्क में हुई आ’पा’त और महत्वपूर्ण बै’ठ’क में जारी की गई थी।

व’र्ल्ड सि’ख पार्लि’या’में’ट :- इसका मुख्यालय न्यू’यॉ’र्क में है। इसकी शाखाएं कनाडा , ब्रिटेन, ऑ’स्ट्रे’लिया, जर्मनी और इटली आदि देशों में स्थित है। व’र्ल्ड सि’ख पा’र्लि’या’मेंट 12 अन्य देशों में रह रहे ए’न’आ’र’आ’ई सि’खों का म’हा’धि’वे’श’न 1 जनवरी 2020 को इस कानून के खि’ला’फ वि’रो’ध – प्र’द’र्श’न करेंगी। इस का’नू’न को लेकर कई राज्य हिं’सा में झु’ल’स गए थे।

दि’ल्ली में कई जगहों पर, यू’पी के जिलों में सहित एमपी, राजस्थान में भी कई जिलों में ऐसे हा’लातो को देखकर धारा 144 ल’गा दी गई थी। दिल्ली में इस का’नू’न के खि’ला’फ जा’मिया मिलिया यूनिवर्सिटी के विद्यार्थियों ने जंतर मंत’र तक रैली निकाली थी। भारत के कई राज्यो राजस्थान, मध्यप्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु, यूपी, त्रिपुरा, मेघालय, तेलंगाना, यूपी आदि राज्यों में इसके खिलाफ रै’लि’यां नि’का’ली जा चुकी है।

Leave a Comment