ये म’श’हूर ह’स्ति’यां कर चुकी है ह’ज़ , एक ने तो म’क्का में शा’दी भी की , प’ढ़’कर चौ’क जायेंगे ना’म

दुनिया में जहां कही भी मु’स’ल’मा’न है उसकी यही ख्वा’इ’श होती है कि जिं’दगी में एक बार म’दी’न’ए मु’न’व्व’रा का दी’दा’र करें। स’ऊ’दी के दो प’वि’त्र शहर म’क्का और म’दी’ना में हर साल मु’स्लि’म म’क्का ह’ज करने के लिए जाते है। न’बी क’री’म स’ल्ल’ल्ला’हु अ’लै’हि व’स’ल्ल’म के म’जा’रे मु’बा’र’क की जि’या’र’त करते है। म’स्जि’दे न’ब’वी में न’मा’ज अ’दा करते है और ह’ज़ के दौरान होने वाले त’माम अर’का’न पुरे करते है। हर साल ला’खों की ता’दा’द में ह’ज करने के लिए जा’ते है। और अ’र’का’न पू’रे करते है।

ह’ज करने के लिए कौन कौन जा सकता है , इसके लिए भी इ’स्ला’म ने श’र्त र’खी है। जिनका फ’ज’ल और क’र’म होता है। जिनको हमारे आ’का बुलाते है ,वही लोग ह’ज के लिए जा पा’ते है। जो लोग क’रोड़ो के मा’लि’क होते है, उन जैसे लोगो को ह’ज कर’ना न’सी’ब नही होता है। ‘इ’स्ला’मी कि’ताबो में आया है कि ह’ज करने वाला इस तरह अपने गु’ना’हों से पा’क’ होता है जैसे मा के पे’ट से पा’क हो’क’र आ’या है।

आज हम आप’को ऐसे की च’र्चि’त लोगों के बारे में बताएंगे जो कि बॉ’ली’वु’ड और खे’ल के मैदा’न’ से ह’ज करने के लिए गए है। स बसे पहले बा’त करते है आ’मिर खा’न की। आ’मि’र खा’न ने अ’प’ने ह’ज पर जाने की व’ज’ह ब’ताई थी। उन्होंने अ’प’नी माँ से वा’दा किया था की मैं आ’प’को ह’ज जरूर क’र’वा’ऊँ’गा। वो एक दिन अपनी माँ को ह’ज क’र’ने के लिए लेक’र ग’ए थे।

इ’र’फा’न प’ठा’न का ना’म भी ह’ज करने वालो में आता है। इन्होंने म’क्का श’री’फ में शा’दी भी की थी। इ’र’फ़ा’न की बी’वी म’क्का श’री’फ की ही र’ह’ने वा’ली है। इस लि’स्ट में एक नाम फ़ि’ल्मी दु’नि’या में ऑ’स्क’र पा’ने वाले ए आ’र र’ह’मा’न भी है। ह’ज करने वालो में ए’आ’र र’ह’मा’न स’ऊ’दी के प’वि’त्र श’ह’रों की या’त्रा कर चु’के है। वह दो बा’र ह’ज़ कर चु’के है। पहली बार वो 2004 में ह’ज क’र’ने के लिए ग’ए थे।

वही फिर दू’स’री बार 2006 मे ह’ज करने के लि’ए ग’ए थे। वही फ़ि’ल्म के जा’ने मा’ने वाले सिता’रे का’द’र खा’न भी ह’ज के लिए जा चुके है। वो का’फी बी’मा’री की हा’ल’त में म’क्का शरी’फ प’हुँ’चे थे। वही फि’ल्म ए’क्ट’र दि’ली’प कु’मा’र उ’र्फ़ यू’नु’स खा’न भी ह’ज को जा चुके है। वह अपनी पत्नी सा’रा खा’न के साथ पहुँचे थे। वही म’श’हू’र गा’य’क का’र र’फी’क मो’ह’म्म’द भी ह’ज को जा चुके है।

Leave a Comment