इजराईल से शांति समझौते के बाद यमन के यहूदियों को दुबई में बसाएगा UAE

यूए’ई और इ’जरा’इल ने अपने आपसी स’म्ब’न्धो को पट’री पर लाने के लिए एक अहम समझौता किया है। इस सम’झौते के पीछे सबसे ज्यादा डो’ना’ल्ड ट्र’म्प की भी भूमिका बताई जा रही है । क्योंकि डो’ना’ल्ड ट्र’म्प ने दोनों देशों के बीच हुए समझौते को ऐति’हासिक क’रा’र देते हुए शांति की और बड़ी सफ’लता बताया है। बता दे, UAE को इ’स्रा’ईल के साथ समझौते के बाद दुनिया के कई हिस्सों मे वि’रो’ध का सामना करना पड़ रहा है ।

बता दे, दुनिया भर के मु’स्लि’म UAE के वि’रो’ध में उतर आए है और उसके फैसले को मु’स्लि’मा’नो की पी’ठ में छु’रा घो’प’ना बता रहे है । इ’जरा’इल ने बेस्ट बैंक में अपने कब्जे वाले हिस्से को वि’वा’दा’स्पद यो’जनाओं को नि’लंबि’त करने पर भी स’हमति जाहिर की है। इन दोनों देशों के बीच हुए समझौते को लेकर हर देश मे इसका असर देखने को मिल रहा है।

yemeni jews in dubai

यूएई अब मिस्र और जॉर्डन के बाद तीसरा अरब राज्य बन गया है। फिलि’स्तिनी समेत कई देशों ने इस पर कड़ी आ’प’त्ति जताई है। यूएई और इजराइल के स’मझौते के बाद यमन के सभी बचे हुए य’हूदी स’मुदाए के लोग अब इ’स्रा’ईल में रहेंगे। बता दे कि एक य’मनी र’ब्बी के मुताबिल, यह योजना यूए’ई में स्थानांतरित किए गए य’हूदियों से जुड़ी हुई है।

50,000 की संख्या से यमनी य’हूदियों को इजराइल के लिए जल्द ही एयर’लिफ्ट किया गया था, इसे 1948 में ऑपरेशन मै’जिक का’र्पेट के दौरान स्थगित किया गया था। पिछके महिने ही एक य’मनी यहूदी रब्बी जिन्हीने अमेरिका में प्रवास किया था उन्होंने कहा था कि जो यहू’दी पीछे रह गए है उन्हीने स्वामित्व के मु’द्दों की वजह से यम’न छोड़’ने से इन’कार कर दिया है।

yemeni jews in dubai

अल अरबी ने कहा है कि अमेरिका सरकार इस कदम के अनु’रो’ध के पीछे थी। इसके अलवा यूएई और ई’रान ने हस्ता’क्षर को सुविधा देने जे लिए मदद के लिए कहा था। पश्चिम एशिया का छोटा सा देश यमन सालो से गृ’हयु’द्ध में उलझे रहने के बाद पिछके कुछ समय से ही अ’का’ल, म’हामा’री जैसी कई परे’शा’नी को झेल रहा है।

यम’न में य’हूदि’यों की बस्ती निवा’स करती है। य’मन सबसे गरीब दे’शो में गिना जाने लगा है। इस सम’झौते को लेकर कई देश इसका वि’रो’ध कर रहे है।

yemeni jews in dubai

अ’ल ‘अ’क्से म’स्जि’द के ग्रेड इमाम ने बीते दिन ही यू’एई के इस सौदे को एक हा’र के रूप में बताया है और वि’रो’ध का ना’रा दिया है।

Leave a Comment